वाराणसी में डेंगू के मरीजों की संख्या हुई 300 के पार, प्लेटलेट को लेकर लोग हो रहे परेशान

वाराणसी में डेंगू के मरीजों की संख्या हुई 300 के पार, प्लेटलेट को लेकर लोग हो रहे परेशान

वाराणसी सिटी जिले में लगातार बढ़ रहे डेंगू की समस्या से हम लोगों में दहशत व्याप्त हो गई है। एक ओर शनिवार को वाराणसी के चिरईगांव ब्लॉक में जहां सात गांव डेंगू के हॉटस्पॉट घोषित हुए हैं। वहीं, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की लहुराबीर में प्लेटलेट लेने वालों की रविवार को सुबह से ही भीड़ रही। जहां रेंडम  प्लेटलेट की कमी दिख रही है। वहीँ डोनर प्लेटलेट के लिए लोग लाइन में लगे हुए हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, जिले में डेंगू से पीड़ित मरीजों की संख्या 300 के पार हो गई है।

 इंजेक्शन एल्ब्यूमिन का दाम 6000-7000 रुपए

डेंगू से वाराणसी में अफरातफरी मची हुई है। सरकारी अस्पतालों में लोगों को प्लेटलेट और दवाओं के लिए इधर उधर भटकना पड़ रहा है। वहीँ प्राइवेट हॉस्पिटल में लोगों की जेब पर डाका डाला जा रहा है। नार्मल डेज में प्लेटलेट के लिए चलने वाले इंजेक्शन एल्ब्यूमिन की मांग इस समय बढ़ गई है। आम दिनों में 3000-4000 रुपए में मिलने वाला इंजेक्शन इस समय 6000-7000 रुपए में मिल रहा है।

डेंगू के लक्षण

अचानक तेज बुखार।

सिर में आगे की और तेज दर्द।

आंखों के पीछे दर्द और आंखों के हिलने से दर्द में और तेजी।

मांसपेशियों (बदन) व जोडों में दर्द।

पेट में तेज दर्द।

काले रंग का मल आना।

मसूडो/त्‍वचा/नाक से खून रिसना।

चमडी का ठन्‍डा पड जाना एवं ज्‍यादा पसीना आना।

 डेंगू से बचने के उपाय

  • फुल स्लीव वाले कपड़े पहनें।
  • घर में मच्छरदानी का प्रयोग करें।
  • खाने में जितना हो सके, विटामिन सी युक्त पदार्थों का सेवन करें। यह आपको स्वस्थ रखने के साथ ही आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है। मार्केट में विटामिन सी टेबलेट के ढेरों ब्रांड्स मेडिकल स्टोर्स पर मौजूद हैं।
  • खान-पान में हल्दी का प्रयोग करें। चाहें तो हल्दी वाले दूध का भी सेवन कर सकते हैं। इसमें मौजूद एंटीबायोटिक्स प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत कर बीमारियों से आपकी रक्षा करते हैं।
  • तुलसी और शहद के प्रयोग से भी डेंगू से बचा जा सकता है। इसे पानी में उबालकर इसमें शहद डालकर पिया जा सकता है। इसके अलावा काढ़ा या चाय में तुलसी डालकर पिया जा सकता है।