जी-20 की तैयारी के संबंध में लखनऊ राजभवन में आहूत की गई बैठक

जी-20 की तैयारी के संबंध में लखनऊ राजभवन में आहूत की गई बैठक

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में जी-20 की तैयारी के संबंध में शुक्रवार को आहूत बैठक में लखनऊ राजभवन स्थित प्रज्ञाकक्ष से आनलाइन आयोजित की गई। इस दौरान राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने कहा कि सुरक्षा और संरक्षण से समझौता किए बिना ही प्रतिनिधियों को अपने शहरों का पता लगाने, अनौपचारिक तरीके से स्थानीय लोगों के साथ बातचीत करने के लिए इन्हें हर तरह की सहूलियत प्रदान की जायेगी।

राज्यपाल ने कहा कि सभी विश्वविद्यालयों द्वारा किये गये नवाचारों, स्टार्टअप, सूचना प्रौद्योगिकी, पेटेण्ट तथा अन्य गतिविधियों का प्रदर्शन प्रदर्शनियों तथा डिजिटल माध्यम से किया जायेगा। प्रदेश में मथुरा, कानपुर, मेरठ, अयोध्या में 4 ऐसे विश्वविद्यालय हैं जहां कृषि के साथ-साथ पशुपालन की भी शिक्षा दी जाती है। इन उत्पादों से जुड़े निवेशों के लिए योजना बनाई जाये। अपने राज्यपाल ने सम्बोधन में कहा कि कृषि एवं पशुपालन तथा डेयरी उद्योग के संबंध में शिक्षण प्रशिक्षण तथा डेयरी उत्पादों के संबंध में तकनीकी के आदान प्रदान हेतु दो देशों के बीच एम0ओ0यू0 किया  लिए टीकाकरण जैसे कार्यों का भी प्रदर्शन प्रदर्शनियो एवं डिजिटल माध्यम से किया जाएगा।

 जी-20 की तैयारियों के संबंध में आयोजित आनलाइन बैठक में समस्त प्रदेशों के राज्यपाल, उपराज्यपाल, मुख्यमंत्री ने वर्चुअली सहभाग कर अपने-अपने राज्यों में बैठक हेतु की जा रही तैयारियों के संबंध में जानकारी दी।