25 रुपये से बनेगा 700 इस प्रोडक्ट्स का करें बिजनेस, सरकार भी दे रही लोन

25 रुपये से बनेगा 700 इस प्रोडक्ट्स का करें बिजनेस, सरकार भी दे रही लोन

फीचर्स डेस्क। लोग अपने स्वस्थ्य के प्रति सजग हो रहे हैं और इस वजह से केमिकल फ्री और नेचुरल ब्यूटी प्रोडक्ट्स की डिमांड बढ़ रही है। ब्यूटी प्रोडक्ट्स की बात करें तो इनकी डिमांड सालों भर बनी रहती है। बाजार में कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स आते हैं जिनमें से कुछ काफी महंगे होते हैं। अगर आप इनका बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको इनमें अधिक पूंजी लगाने की जरूरत पड़ती है। हालांकि, कुछ ऐसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी है जिनका बिजनेस काफी सस्ते में शुरू किया जा सकता है और ये मुनाफा भी भरपूर देते हैं। ऐसा की एक बिजनेस है मुल्तानी मिट्टी का, जिसे आप कम पूंजी में शुरू कर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल त्वचा और सौंदर्य को निखारने के लिए सदियों से किया जा रहा है। इसके कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं है।  मुल्तानी मिट्टी के पाउडर को दूध, गुलाब जल या सादे जल में मिला कर डायरेक्ट फेसपैक के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। यदि आप कम पैसों में कोई बिजनेस शुरू करने की तलाश में है तो आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते है।

ऐसे शुरू करें मुल्तानी मिट्टी का बिजनेस

आप मुल्तानी मिट्टी को थोक भाव में खरीद सकते हैं। मुल्तानी मिट्टी की बोरी बाजार में 20-25 रुपये किलो के भाव पर मिल जाती है। इसे आप घर में ही पाउडर बनाकर 100-100 ग्राम के छोटे-छोटे पैकेट में पैक कर सकते हैं। 100 ग्राम वाले इस पैकेट को आप लोकल दुकानदार को 20 रुपये प्रति पेकैट के दर से बेच सकते हैं। सारा खर्चा निकालने के बाद अगर आपको प्रति पैकेट 12 रुपये भी बचाते हैं, तो इस तरह से एक किलो पर आपको 120 रुपये का मुनाफा होगा।  अगर आप प्रति दिन ऐसे 50 पैकेट की सप्लाई करते हैं तो आप हर दिन 600 रुपये कमा सकते हैं।

ऑनलाइन भी कर सकते हैं शुरू

वहीं, अगर आप अपने बिजनेस को आगे बड़ा करने का उद्देश्य रखते हैं, तो आप इसे ऑनलाइन भी ले जा सकते हैं। कहने का मतलब है कि आप अपने प्रोडक्ट को अमेजन या फ्लिपकार्ट जैसे ऑनलाइन ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर भी बेच सकते हैं। यहां बेचने पर आपको भारी मुनाफा होगा। ई-कॉमर्स साइट पर मुल्तानी मिट्टी का 100 ग्राम का पैकेट 60-70 रुपये में बिक जाता है। यानी एक किलो पर आप 700 रुपये का मुनाफा कमा सकते हैं। हालांकि, इसके लिए आपको अपने प्रोडक्ट की पैकिंग और ब्रांडिंग पर ध्यान देना होगा और मार्केट में पहले से बिक रहे दूसरी कंपनियों के प्रोडक्ट की स्टडी भी करनी होगी।

सूक्ष्म या छोटे उद्यम के तौर पर रजिस्टर करवा सकते हैं

ऑनलाइन स्टोर पर बेचना शुरू करने से पहले आपको अपने बिजनेस को एक कंपनी के तौर रजिस्टर करना होगा। आप अपने बिजनेस को एमएसएमई (MSME) पोर्टल पर एक सूक्ष्म या छोटे उद्यम के तौर पर रजिस्टर करवा सकते हैं। इसके बाद आपको संबंधित विभाग से जीएसटी नंबर भी लेना होगा। इसके बाद आप प्रोडक्ट की ऑनलाइन लिस्टिंग कर इसे आसानी से बेच सकते हैं।  

सरकार करेगी मदद

बता दें कि केंद्र सरकार प्रधान मंत्री मुद्रा योजना (PMYY) के तहत छोटे उद्यमों और उद्यमियों को सहायता देती है।  मुद्रा योजना के तहत आप बैंक से 50,000-10,00,000 रुपये का लोन ले सकते हैं।  बैंक से यह लोन आपको बिना जमानत के दी जाएगी।