हरिश्चन्द्र महाविद्यालय में वित्तीय जागरूकता पर दो दिवसीय कार्यशाला का हुआ समापन

कार्यक्रम समापन के मुख्य अतिथि महाविद्यालय के वरिष्ठ प्रोफेसर विश्वनाथ वर्मा जी ने छात्रों को वर्तमान समय में हो रहे वित्तीय धोखाधड़ी एवं साइबर धोखेबाजी करने वालो  से विशेष रूप से बच कर रहने की सलाह दी...

हरिश्चन्द्र महाविद्यालय में वित्तीय जागरूकता पर दो दिवसीय कार्यशाला का हुआ समापन

वाराणसी सिटी। हरिश्चचंद्र महाविद्यालय के समिति कक्ष में राष्ट्रीय प्रतिभूति बाजार संस्थान (NISM)  द्वारा आयोजित मंगलवार को दो दिवसीय कार्यशाल का आज समापन हुआ। कार्यक्रम की शुरुआत दिनांक 30 अक्टूबर 2023 को महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. रजनीश कुँवर जी के अध्यक्षीय भाषण के साथ हुआ था। कार्यशाला के दूसरे दिन की शुरुआत कार्यक्रम को-ऑर्डिनेटर प्रो. जगदीश सिंह जी के वक्तव्य के साथ हुआ। प्रो. जगदीश सिंह जी ने छात्रों को वित्तीय बाजार से जुड़ी जानकारियां जैसे- प्राथमिक बाजार, द्वितीयक बाजार , डेब्ट फण्ड, इक्विटी  फण्ड आदि के बारे जानकारी दी एवं वर्तमान समय में हो रहे विभिन्न तरीकों से धोखाधड़ी करने वालो से बच कर रहने की सलाह भी दी।

कार्यक्रम के अगले चरण में सेबी के रिसोर्स पर्सन दीपक कुमार द्वारा  डेरिवेटिव्स, फ्यूचर एंड ऑप्शन ट्रेडिंग, पोर्टफोलियो मैनेजमेंट के साथ ही यह बताया गया कि कैसे हम एक अच्छा पोर्टफोलियो बनाकर शेयर बाजार से लाभ कमा सकते हैं। एवं दूसरे रिसोर्स पर्सन मोनी साहू ने बचत खाता, चालू खाता, चेक बुक ,डिमैट एकाउंट आदि कैसे खोला जाता है इसके बारे में विस्तार से बताया। कार्यक्रम समापन के मुख्य अतिथि महाविद्यालय के वरिष्ठ प्रोफेसर विश्वनाथ वर्मा जी ने छात्रों को वर्तमान समय में हो रहे वित्तीय धोखाधड़ी एवं साइबर धोखेबाजी करने वालो  से विशेष रूप से बच कर रहने की सलाह दी।

इसी के साथ कार्यक्रम के को-ऑर्डिनेटर प्रो. जगदीश सिंह के अनुमति से संचालक करुणेश ओझा जी द्वारा कार्यक्रम के दो दिवसीय कार्यो की संछिप्त रूपरेखा प्रस्तुत करने के बाद कार्यक्रम के समापन की घोषणा की। कार्यक्रम में कुल अर्थशास्त्र विषय के लगभग 80 छात्रों ने प्रतिभाग किया, कार्यक्रम में मुख्य रूप से प्रो.अशोक कुमार, प्रो. गजेंद्र दास, श्री अजय कुमार, श्री अमित पांडेय एवं श्री रविकांत कसौधन आदि उपस्थित रहे।