आत्मनिर्भर भारत के विजन को मिलेगा नया बल : प्रधानमंत्री

मोदी ने विश्वास व्यक्त किया कि खादी के प्रति लोगों का लगाव, गांधी द्वारा अपने स्वदेशी मूल के लिए प्रचारित हाथ से काता गया कपड़ा, नए रिकॉर्ड बनाता रहेगा, "आत्मनिर्भर भारत" (आत्मनिर्भर भारत) के दृष्टिकोण को मजबूत करेगा...

आत्मनिर्भर भारत के विजन को मिलेगा नया बल : प्रधानमंत्री

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि खादी जन भावनाओं का एक शक्तिशाली प्रतीक बन गई है। उन्होंने 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी की जयंती पर खादी भवन में रिकॉर्ड बिक्री की सराहना की। मोदी ने विश्वास व्यक्त किया कि खादी के प्रति लोगों का लगाव, गांधी द्वारा अपने स्वदेशी मूल के लिए प्रचारित हाथ से काता गया कपड़ा, नए रिकॉर्ड बनाता रहेगा, "आत्मनिर्भर भारत" (आत्मनिर्भर भारत) के दृष्टिकोण को मजबूत करेगा। अपने एक्स पोस्ट में मोदी ने लिखा कि देशभर के हमारे परिवारजनों ने खादी की खरीदारी का जो नया रिकॉर्ड बनाया है, उससे पता चलता है कि यह किस प्रकार जनभावना का एक सशक्त प्रतीक बन गई है। मुझे विश्वास है कि खादी के प्रति यह लगाव नित-नए रिकॉर्ड बनाता रहेगा, जिससे आत्मनिर्भर भारत के विजन को नया बल मिलेगा। 

दरअसल, प्रधानमंत्री ने खादी इंडिया के एक्स पोस्ट पर अपनी यह प्रतिक्रिया दी है। खादी इंडिया ने अपने पोस्ट में लिखा था कि लोकल के लिए वोकल हुए भारतवासी, घर-घर से खादी को मिल रहा प्यार…। पूज्य बापू की विरासत खादी के संरक्षक और ‘नये भारत की आधुनिक खादी’ के शिल्पकार माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 24 सितंबर को ‘मन की बात’ कार्यक्रम में लोगों से ‘गांधी जयंती’ पर खादी खरीदने की अपील की थी। परिणामस्वरूप, खादी के इतिहास में पहली बार दिल्ली के कनॉट प्लेस स्थित ‘खादी भवन’ में एक दिन में रिकॉर्ड 1.52 करोड़ रूपये की बिक्री हुई है। 

वहीं, सम्मक्का सरक्का केंद्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय की स्थापना को मंजूरी देने के लिए बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में एक और फैसले पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा कि यह तेलंगाना के युवाओं के लिए गेम चेंजर होगा। उन्होंने कहा, "यह आदिवासी संस्कृति की समझ को भी गहरा करेगा और साथ ही नवाचार को प्रोत्साहित करेगा।"