... तो अब फ़र्रूख़ाबाद का नाम बदलने जा रही है योगी सरकार, पढ़ें क्या होगा नया नाम

... तो अब फ़र्रूख़ाबाद का नाम बदलने जा रही है योगी सरकार, पढ़ें क्या होगा नया नाम

फ़र्रूख़ाबाद। विधानसभा चुनाव में लगातार दूसरी बार जीत दर्ज कर उत्तर प्रदेश में एक बार फिर योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में सरकार बन गई है। इस बीच जहां अपराधियों और माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई ने फिर से जोड़ पकड़ लिया है वहीं प्रदेश में शहरों के नाम बदलने की मांग भी एक बार फिर से उठने लगी है। फ़र्रुख़ाबाद से बीजेपी सांसद मुकेश राजपूत ने फ़र्रूख़ाबाद का नाम बदलकर पांचालनगर करने की मांग की है। उन्होंने इस संबंध में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को चिट्ठी भी लिखी है।

उन्होंने अपनी चिट्ठी में उन्होंने इस इलाके के महत्व का वर्णन करते हुए लिखा है कि यह इलाका प्राचीन काल में पांचाल क्षेत्र कहलाता था। यह शहर पांचाल की राजधानी हुआ करती थी। कालांतर में बौद्ध और जैन धर्म का केंद्र भी रहा। जैन धर्म के प्रथम तीर्थकर श्रृषभ देव ने यहां अपना पहला उपदेश दिया था। 

बीजेपी एमपी मुकेश राजपूत ने अपनी चिट्ठी में लिखा कि मुगल शासन फर्रुखशियर ने 1714 में भारत की पौराणिक संस्कृति को नष्ट करने के उद्देश्य से इस ऐतिहासिक नगर का नाम अपने नाम के आधार पर बदलकर फर्रुखाबाद कर दिया था। मुकेश राजपूत ने मुख्यमंत्री से अपील की है कि फर्रुखाबाद संसदीय क्षेत्र जनपद का नाम बदलकर पांचालनगर/अपराकशी किया जाए।