अमिताभ बच्‍चन को 'पति' मान बैठी थीं रेखा, जया को क्यो कहती हैं 'दीदी भाई'

रेखा की यह हरकतें बताती थीं कि वह खुद को अमिताभ की वाइफ समझने लगी थीं, जानें पूरा किस्‍सा...

अमिताभ बच्‍चन को 'पति' मान बैठी थीं रेखा, जया को क्यो कहती हैं 'दीदी भाई'

मुंबई। बॉलीवुड महानायक अमिताभ बच्‍चन और वेटरेन एक्‍ट्रेस रेखा के अफेयर के कई किस्‍से मशहूर हैं। पत्‍नी जया बच्‍चन के होते हुए भी अमिताभ बच्‍चन का नाम आज तक रेखा से जोड़ा जाता है। रेखा, अमिताभ और जया तीनों ही इस विषय पर बात नहीं करते। मगर, अमिताभ और रेखा की बीच मोहब्‍बत के बहुत सारे किस्‍से हैं। इतना ही नहीं बहुत सारे लोग भी थे और हैं जो इस बात का दावा करते रहे हैं कि रेखा और अमिताभ के बीच प्‍यार केवल किस्‍सों में नहीं बल्कि हकीकत में भी था।

पत्रकार एंव राइटर यासिर उस्मान की लिखी किताब ‘रेखा- कैसी पहेली जिंदगानी’ में रेखा के जीवन के उन पहलुओं पर बात  की गई जिसके बारे में लोगों को अधूरा सच  ही पता है। इस किताब में ही मौजूद है फिल्‍म उमराव जान के डायरेक्‍टर मुजफ्फर अली की कही वह बात जो इस बात को साबित करती हैं रेखा खुद को शादीशुदा और अमिताभ बच्‍चन को अपना पति मानती थीं।

मुजफ्फरअली के मुताबिक फिल्‍म उमराव जान की शूटिंग जब दिल्‍ली में हो रही थी तब सेट पर अक्‍सर अमिताभ आ जाया करते थे। तब अमिताभ को देख कर रेखा चलती फिरती लाश जैसी हो जाती थी। मुजफ्फर ने यह भी बताया था कि रेखा हमेशा अमिताभ को उनके नाम से पुकारने की जगह 'इनको' 'इन्‍होंने' जैसे शब्‍द यूज करती थीं। भारत में महिलाएं ऐसे शब्‍द केवल अपने पति के लिए ही इस्‍तेमाल करती हैं। रेखा के इस व्‍यवहार से साफ पता चलता था कि वह खुद को शादीशुदा और अमिताभ को अपना पति समझती थीं।

मुजफ्फर ही नहीं बल्कि रेखा और अमिताभ बच्‍चन के साथ काम करने वाले कई आर्टिस्‍ट ने रेखा की इस बात को नोटिस किया था। ऋषि कपूर और नीतू सिंह की शादी में जब रेखा मांग में सिंदूर भर कर पहुंची थी तब उन्‍हें देख कर उनके और अमिताभ के रिश्‍तों को जो चर्चाएं हुई थी वह आज भी होती हैं। अमिताभ बच्‍चन और जया ने तो इस रिश्‍ते के बारे में कभी कोई बात नहीं कहीं मगर, कई बार रेखा इस बात कबूल कर चुकी हैं कि अमिताभ फैमिलीमैन हैं और यही बात उन्‍हें कोई भी कदम उठाने से रोकती है। रेखा ने सिमी गरेवाल के शो में कहा था, 'मैं उनसे प्‍यार करती हूं उनकी एक फैन की तरह।'

 जया को 'दीदी भाई' कहती हैं रेखा

 यासिर उस्मान की किताब ‘रेखा- कैसी पहेली जिंदगानी’ में एक और बात का जिक्र किया गया है। इस किताब के मुताबिक जया बच्‍चन की जब शादी नहीं हुई थी और रेख मुंबई में नई थीं तब दोनों ही एक साथ एक ही फ्लैट में रहा करती थीं। रेखा हमेशा से ही जया को दीदीभाई कह कर बुलाती थीं। आपको बता दें कि रेखा जया को आज भी दीदी भाई ही कहती हैं।

वैसे एक मीडिया इंटरव्‍यू में जब अमिताभ बच्‍चन से यह सवाल किया गया कि जया को दीदी भाई क्‍यों कहा जाता है तो उन्‍होंने बताया, 'जया 3 बहने हैं। तीनों बहनों में वह सबसे बड़ी हैं और उनकी दोनों छोटी बहने उन्‍हें हमेशा से दीदीभाई कह कर बुलाती रही हैं। शायद यही वजह है कि इंडस्‍ट्री में जया को लोग दीदी भाई कह कर भी पुकारते हैं।'