Good News: सरकारी बस से कीजिये सफर जनाब ! मिलेगा पांच लाख, पढ़ें क्या है पूरी खबर

Good News: सरकारी बस से कीजिये सफर जनाब ! मिलेगा पांच लाख, पढ़ें क्या है पूरी खबर

वाराणसी। रोडवेज अब बसों में सफर करने वाले मुसाफिरों (Good News) को एक रुपये में पांच लाख रुपये का बीमा देगा। बस हादसे में अगर मुसाफिर की मौत हो जाती है तो परिवार को तत्काल पांच लाख रुपये मुआवजा दे दिया जाएगा। इसके लिए बसों में एक रुपये प्रति टिकट लगेगा। उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम की यह अपने आप में अनूठी योजना है और खास बात यह है कि इसमें किसी बीमा कंपनी को शामिल नहीं किया गया है बल्कि इसे रोडवेज ही चलाएगा। इस तरह की कोई योजना अभी तक नहीं चल रही है। इससे हादसे में जान गंवाने वाले यात्रियों के आश्रितों को आर्थिक मदद मिल सकेगी।

परिवहन निगम अधिकारियों के मुताबिक इस बीमा योजना को लागू करने से रोडवेज को हर साल तीस करोड़ रुपए से अधिक का लाभ होगा। दरअसल रोडवेज बसों के हादसों में हर साल औसतन 160 लोगों की मौत होती है। इस कारण परिवहन निगम को करीब 10 करोड़ का भुगतान करना होगा जबकि एक रुपये प्रति टिकट सेस लगने पर अब रोडवेज को सलाना करीब 44 करोड़ रुपये मिलेंगे।

डकैती और आग जैसी घटनाओं पर भी मुआवजा

सड़क हादसों के अलावा बस में डकैती, बिजली का तार गिरने, आग लगने, नदी तालाब में डूबने, आतंकी घटना या किसी अन्य प्रकार की अप्राकृतिक कारण होने पर भी मुआवजा दिया जाएगा। हालांकि, इसके लिए निगम बसों से सफर करने वाले यात्रियों से इसके लिए एक रुपए अतिरिक्त किराया लेगा। इसी एक रुपए से उसका जीवन बीमा किया जाया जाएगा। अब बोर्ड की संस्तुति के बाद इसे शासन की अंतिम मुहर के लिए भेज दिया गया है।

यात्रियों ने इस योजना को सराहा

लखनऊ के लिए कैंट रोडवेज से बस पकड़ने वाले भेजूबीर निवासी मो.जावेद ने बताया कि वर्तमान समय में घर से बाहर निकलने पर किसी भी तरह की गारंटी नहीं है ऐसे में रोडवेज से यात्रा करने पर इस बीमा को जानकर खुशी हुई। गोरखपुर जाने वाले राजकिशोर बताते हैं कि यात्रा के दौरान दुर्घटनाओं को होना लाजिमी है ऐसे में परिवार के सहातार्थ रोडवेज की यह बीमा सभी के लिए सौगात है।