सर्दियों में ब्लोटिंग और गैस की समस्या से राहत पाने के लिए पिएं ये असरदार ड्रिंक्स

कई बार खाना सही से न पचने की वजह से ब्लोटिंग की समस्या हो जाती है। इससे पेट में दर्द के अलावा सुबह उठने के बाद पाचन संबंधी समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में ये असरदार ड्रिंक्स आपको राहत पहुंचा सकती हैं...

सर्दियों में ब्लोटिंग और गैस की समस्या से राहत पाने के लिए पिएं ये असरदार ड्रिंक्स

हैल्थ डेस्क। आजकल की बदलती लाइफस्टाइल की वजह से लोगों को पाचन संबंधी समस्याएं होने लगती हैं। कई बार खाना सही से न पचने की वजह से ब्लोटिंग की समस्या हो जाती है। इससे पेट में दर्द के अलावा सुबह उठने के बाद पाचन संबंधी समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर आप भी ब्लोटिंग की समस्या से परेशान रहते हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको कुछ असरदार ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको सुबह-सुबह पीने से आपको पाचन संबंधी समस्याओं से राहत मिल सकती है। 

जीरा का पानी

आपको बता दें कि जीरा पानी में एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पायी जाती है। जीरा पानी आपके शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है। इसमें कार्मिनेटिव प्रभाव होते हैं, जो आपके पेट को ठंडा रखने में सहायक होते हैं। अगर आप सुबह खाली पेट जीरा पानी का सेवन करते हैं, तो सूजन और एसिडिटी की समस्या से राहत पा सकते हैं।

हल्दी वाली चाय

हल्दी हर भारतीय किचन में पाई जाती है। हल्दी के इस्तेमाल से पाचन संबंधी समस्याओं से राहत पा सकते हैं। पाचन संबंधी समस्याओं से राहत पाने के लिए गर्म पानी में हल्दी, काली मिर्च, अदरक और थोड़ा सा शहद मिलाएं। इस हल्दी वाले चाय का सेवन करने से ब्लोटिंग की समस्या दूर होगी।

अदरक और नींबू की चाय

अधिकतर लोग सुबह की शुरूआत चाय से करते हैं। कुछ लोग दूध वाली चाय से तो कुछ लोग ग्रीन टी से अपने दिन की शुरूआत करते हैं। अगर आप रोजाना सुबह अदरक और नींबू वाली चाय का सेवन करते हैं, तो इससे आपको एसिडिटी और अपच की समस्या से राहत मिल सकती है। वहीं आंत संबंधी समस्याओं में भी यह काफी कारगर मानी जाती है।

ककड़ी-पुदीना की ड्रिंक

अगर आप भी ब्लोटिंग की समस्या से परेशान हैं, तो आपको ककड़ी, पुदीना और नींबू का ड्रिंक तैयार कर इसका सेवन करना चाहिए। क्योंकि पुदीना पेट को ठंडा रखता है और खीरा व नींबू शरीर को डिटॉक्सीफाई करते हैं। वहीं इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण स्वास्थ्य के लिए लाभकारी माना जाता है।

सेंधा नमक वाला पानी

आपको बता दें कि सेंधा नमक को पिंक सॉल्ट भी कहा जाता है। ऐसे में आप सेंधा नमक से तैयार ड्रिंक से अपने दिन की शुरूआत कर सकते हैं। इसके लिए आप एक अदरक के टुकड़े को पानी में उबाल लें। फिर उस पानी में सेंधा नमक और शहद मिला लें। फिर इसे छान लें, जब यह हल्का गुनगुना हो जाए, तो आप इसका सेवन कर सकते हैं।