बीजेपी ने यूपी से राज्यसभा चुनाव के लिए दिनेश शर्मा को घोषित किया उम्मीदवार

उत्तर प्रदेश से राज्यसभा सदस्य हरिद्वार दुबे का 26 जून को दिल्ली में निधन हो गया था। वह 72 साल के थे। इसके बाद खाली हुई यूपी में राज्यसभा की एक सीट पर 15 सितंबर को चुनाव है....

बीजेपी ने यूपी से राज्यसभा चुनाव के लिए दिनेश शर्मा को घोषित किया उम्मीदवार

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की खाली हुई एक सीट के लिए चुनाव के लिए बीजेपी ने अपने उम्मीदवार की घोषणा कर दी है।  बीजेपी ने दिनेश शर्मा को प्रत्याशी बनाया है। गौरतलब है कि भारतीय चुनाव आयोग ने हाल ही में वरिष्ठ बीजेपी नेता हरिद्वार दुबे के निधन के कारण खाली हुई सीट पर 15 सितंबर को उत्तर प्रदेश से राज्यसभा (राज्यसभा) के लिए उपचुनाव कराने की घोषणा की थी। भारतीय चुनाव आयोग ने उपचुनाव के लिए एक अधिसूचना जारी की थी, जिसमें योग्य उम्मीदवारों से नामांकन आमंत्रित किए गए थे।

नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 5 सितंबर है और नामांकन की जांच अगले दिन की जाएगी। नाम वापसी की आखिरी तारीख 8 सितंबर है। मतदान सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक होगा और वोटों की गिनती उसी दिन शाम 5 बजे की जाएगी। उत्तर प्रदेश से राज्यसभा सदस्य हरिद्वार दुबे का 26 जून को दिल्ली में निधन हो गया था।  वह 72 साल के थे।

यूपी के डिप्टी सीएम रह चुके हैं दिनेश शर्मा

बता दें कि दिनेश शर्मा 2017 से 2022 के दौरान योगी आदित्यनाथ के पहले कार्यकाल में प्रदेश के उपमुख्यमंत्री रह चुके हैं। दिनेश शर्मा का जन्म 12 जनवरी 1964 को लखनऊ, भारत में हुआ था। लखनऊ विश्वविद्यालय में वाणिज्य के प्रोफेसर दिनेश शर्मा लगातार दो बार से लखनऊ के मेयर रहे हैं। दिनेश शर्मा को सबसे पहले साल 1987 में लखनऊ विद्यार्थी परिषद के अध्यक्ष के तौर पर चुना गया था। इसके बाद 1991 में प्रदेश बीजेपी युवा मोर्चा का प्रदेश उपाध्यक्ष बनाया गया था।  साल 1993 से 1998 तक बीजेपी युवा मोर्चा का प्रदेश अध्यक्ष रहे।  बीजेपी सरकार बनने पर इन्हें राज्य मंत्री का दर्जा प्रदान कर उत्तर प्रदेश पर्यटन विकास निगम का उपाध्यक्ष बनाया गया था। साल 2006 में पहली बार दिनेश शर्मा लखनऊ के मेयर चुने गए थे।