बड़ी खबर : रोहिंग्या शरणार्थी शिविर में भीषण आग, कई हजार लोग हुए बेघर

बड़ी खबर : रोहिंग्या शरणार्थी शिविर में भीषण आग, कई हजार लोग हुए बेघर

नई दिल्ली। बांग्लादेश में आग लगने की एक बड़ी वारदात का मामला सामने आया है। जानकारी के अनुसार दक्षिणी बांग्लादेश में रोहिंग्या मुसलमानों से खचाखच भरे एक शरणार्थी शिविर में रविवार को भीषण आग लग गई, जिससे हजारों लोग बेघर हो गए। संयुक्त राष्ट्र और दमकल विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। 

दमकल विभाग के अधिकारी एमदादुल हक ने बताया कि कॉक्स बाजार में बालुखाली शिविर में लगी आग में फिलहाल किसी के हताहत होने की खबर नहीं मिली है। बांग्लादेश में शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त कार्यालय(यूएनएचसीआर) ने ट्वीट करके बताया कि रोहिंग्या शरणार्थी, स्वयंसेवी एजेंसी और इसके सहयोगियों के साथ मिलकर आग बुझा रहे हैं, लेकिन इसने इससे आगे की जानकारी नहीं दी।

 पिछले कुछ दशकों के दौरान 10 लाख से अधिक रोहिंग्या शरणार्थी म्यांमा से भागकर बांग्लादेश पहुंचे हैं। इनमें से 7.4 लाख लोग अगस्त, 2017 में बांग्लादेश पहुंचे थे, जब म्यामां की सेना ने क्रूरता पूर्वक कार्रवाई शुरू की थी। बांग्लादेश में मौजूदा समय में 10 लाख से अधिक रोहिंग्या शरणार्थी रह रहे हैं। म्यांमार में उत्पीड़न से बचने के मद्देनजर देश में शरण लेने को मजबूर किए गए रोहिंग्या समुदाय के लोगों को शांतिपूर्ण ढंग से वापस भेजने के लिए बांग्लादेश ने हाल के वर्षों में भारत से सहयोग भी मांगा था।