पीएम मोदी ने हिमाचल प्रदेश में ग्रामीण सड़क योजना की शुरुआत की

पीएम मोदी ने हिमाचल प्रदेश में ग्रामीण सड़क योजना की शुरुआत की

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को हिमाचल प्रदेश में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) के तीसरे चरण की शुरुआत की और कहा कि सरकार राज्य के हर गांव को सड़क से जोड़ना चाहती है। पीएमजीएसवाई-3 के तहत राज्य में 3,125 किलोमीटर लंबी ग्रामीण सड़कों का उन्नयन किया जाएगा। मोदी ने चंबा में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की डबल इंजन सरकार ने हिमाचल प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में पिछले आठ साल में 12,000 किलोमीटर लंबी सड़कें बनाई हैं।

प्रधानमंत्री ने केंद्र की पूर्ववर्ती सरकारों पर निशाना भी साधा और कहा कि हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल और शांता कुमार छोटी-छोटी परियोजनाओं को मंजूरी दिलाने के लिए भी दिल्ली के चक्कर लगाया करते थे। मोदी ने कहा कि अब हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री परियोजनाएं पूरी होने की जानकारी देने के लिए दिल्ली आते हैं। उन्होंने कहा, “मैं आप लोगों की सेवा करके बहुत संतुष्ट महसूस करता हूं, क्योंकि भाजपा को जनादेश देकर आपने मुझे यह मौका दिया है।”

प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘हर घर जल योजना’ के तहत लाहौल-स्पीति और किन्नौर के सभी आदिवासी इलाकों में शत-प्रतिशत नल जल आपूर्ति उपलब्ध कराई गई है। उन्होंने कहा कि भाजपा की डबल-इंजन सरकार ने हर घर में घरेलू गैस सिलेंडर उपलब्ध कराया है। उन्होंने हट्टी समुदाय को अनुसूचित जनजाति (एसटी) का दर्जा दिए जाने का जिक्र करते हुए कहा यह कदम दर्शाता है कि इस सरकार को आदिवासियों की परवाह है।

मोदी ने दो पनबिजली परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी, जिनमें 48 मेगावॉट की चांजू-3 और 30 मेगावॉट की देवथल चंजू पनबिजली परियोजना शामिल है। दोनों पनबिजली परियोजनाओं से सालाना 270 मिलियन यूनिट बिजली का उत्पादन होगा। इनके जरिये हिमाचल प्रदेश को लगभग 110 करोड़ रुपये का वार्षिक राजस्व अर्जित होने की उम्मीद है। मोदी ने हिमाचल प्रदेश में प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना की शुरुआत भी की।