New Year Special : जानिये कौन-कौन से फ़ूड आइटम्स रहेंगे साल 2022 में ट्रेंडिंग

हेल्थ और इन्फेक्शन की पॉसिबिलिटी के मद्देनज़र ज्यादातर लोग वेजीटेरियन फ़ूड ही खाना पसंद करेंगे। वैसे भी विश्व भर में आजकल वेगंन डाइट का चलन बढ़ रहा है। ऐसे में वेगन मीट खासा.....

New Year Special : जानिये कौन-कौन से फ़ूड आइटम्स रहेंगे  साल 2022 में ट्रेंडिंग

फीचर्स डेस्क। नया साल दस्तक दे रहा है , प्लानिंग और रसोलूशन्स का सिलसिला भी शुरू हो चुका है। पर साल 202 -२१ ने दुनिया भर को जो दिखाया- सिखाया उसके बाद हेल्थ सभी की प्रायोरिटी बना हुआ है। ओमीक्रॉन वैरिएंट के आने के बाद सभी का सतर्क हो जाना आवश्यक है। इस साल लोग अपनी डाइट, इम्मूयनिटी, वेट मैनेजमेंट, शुगर और हाईजीन को ले कर काफी कॉन्सियस रहने वाले हैं। इसका साफा-साफ मतलब है कि वर्ल्ड ओवर फ़ूड ट्रेंड्स चेंज होने वाले हैं। तो कौन से फ़ूड आइटम्स हैं जो 2022 में ट्रेंडिंग होंगे आइये जानते हैं   

वेजीटेरियन डिशेस

हेल्थ और इन्फेक्शन की पॉसिबिलिटी के मद्देनज़र ज्यादातर लोग वेजीटेरियन फ़ूड ही खाना पसंद करेंगे। वैसे भी विश्व भर में आजकल वेगंन डाइट का चलन बढ़ रहा है। ऐसे में वेगन मीट खासा पॉपुलर होने वाला है , ये प्लांट बेस्ड मीट होता है। जो असल में है वेज फ़ूड आइटम पर इसका स्वाद एक दम नॉनवेज के जैसा होता है।

हर्बल प्रोडक्ट्स

वैश्विक महामारी के प्रभावों को कम करने के लिए लोग आने वाले साल में हर्बल और आयुर्वेदिक फूड्स का भी बोल-बाला रहेगा। इसमें अलग-अलग तरह की हर्बल टी सबसे आगे रहेगी। हर्बल टी स्ट्रेस और चिंता को दूर करने, नींद में सुधार और इम्युनिटी को बढ़ावा देने में कारगर है। मार्केट इंटेक्स की एक रिपोर्ट के अनुसार आने वाले 5 सालों में हर्बल चाय के बाजार में सीएसआर 4.2 प्रतिशत की वृद्धि होने का अनुमान है। लोग साल 2022 में कैमोमाइल चाय, पीली चाय, लॉन्ग चाय, सफेद चाय, मटका चाय, अर्ल ग्रे चाय और यहां तक कि कश्मीरी कहवा आदि शामिल करना पसंद करेंगे। इसके अलावा एलोवेरा , गिलोय, अश्वगंधा , तुलसी और हल्दी पिछले सालो की तरह ही ट्रेंडिंग रहेंगे।

अल्टरनेटिव मिल्क 

सोया मिल्क 2022 का नया ट्रेंडसेटर बनने जा रहा है क्योंकि लोग आने साल में पर्यावरण के अनुकूल खाद्य पदार्थों का सेवन करना शुरू कर देंगे। इसके अलाव अन्य दूध जैसे ओट मिल्क,आलमंड मिल्क, आलू का दूध आदि का भी ट्रेंड बढ़ सकता है।

फर्मेंटेड फूड

अब प्रोसेस्ड फ़ूड आउट और फर्मेंटेड फूड्स इन का समय है। इस साल फर्मेन्टेड फ़ूड  ट्रेंडिंग होंगे। क्योंकि ये फूड ना सिर्फ स्वादिष्ट होते हैं बल्कि सेहत के लिए फायदेमंद भी हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फर्मेंटेड फूड को खमीर की सहायता से बनाया जाता है और खमीर से इडली, डोसा, ब्रेड, अचार, मुरब्बा, किमची आदि चीजें बनाई जाती हैं। इनका चलन देखने को मिलेगा। 

जापानी और कोरियाई डिशेज

इंटरनैशनल क्यूजीन की बात करें तो वेट्रोज की रिपोर्ट के अनुसार साल 2022 में जापानी और कोरियाई डिशेज में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। जापानी फुरीकेक, कोरियाई गोचुजंग और यहां तक कि मैक्सिकन ताजिन जैसे वर्ल्ड फेमस खाद्य पदार्थ से बनी कई तरह की डिशेज ट्रेंड में रहेंगी। अलग-अलग देश इन डिशेस को अपने हिसाब से ट्विस्ट और फ्लेवर देते नज़र आएंगे।