केशव मौर्य ने कौशांबी के सिराथू में किया ऑक्सीजन प्लांट उद्घाटन

केशव मौर्य ने कौशांबी के सिराथू में किया ऑक्सीजन प्लांट उद्घाटन

कौशांबी। उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य आज कौशांबी में यमुना नदी से की बाढ़ से प्रभावित इलाके का हवाई सर्वेक्षण के बाद यहां सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सिराथू स्थित 70 लाख लागत से स्थापित ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया। इस अवसर पर श्री मौर्य ने कहा कि ऑक्सीजन प्लांट स्थापित होने से मरीजों को बेहतर सुविधा सिराथू सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मिल सकेगी उन्होंने कहा कि अब कौशांबी के लोगों को ऑक्सीजन के लिए अब प्रयागराज के स्वरूपरानी नेहरू अस्पताल नहीं जाना पड़ेगा।

धना अभाव में कोई गरीब व्यक्ति चिकित्सा सुविधा से वंचित न रह जाए

उन्होंने कहा कि यह सुविधा आजादी के 60 वर्षों में मिल जानी चाहिए जो नहीं मिली थी लेकिन, आज उसे पूरा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक गरीब परिवार को आयुष्मान योजना के तहत पांच लाख रुपये की चिकित्सा सुविधा का लाभ उपलब्ध कराया गया है। जो गरीब परिवार वंचित रह गए उन्हें भी चिन्हित कर इसका लाभ उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि धना अभाव में कोई गरीब व्यक्ति चिकित्सा सुविधा से वंचित न रह जाए। गंभीर से गंभीर बीमारी के लिए उसे जिले में ही सुविधा मिल जाए सरकार इसका प्रयास कर रही हैं।

75 जिलों में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किए जाएंगे

इस मौके पर मौर्य ने संवाददाताओं से कहा कि प्रदेश की सरकार सबका साथ सबका विकास एवं सब का विश्वास के फार्मूले पर काम कर रही हैं । प्रदेश के सभी 75 जिलों में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश की भाजपा सरकार किसानों के हिमायती है । उन्होंने कहा कि दैवीय आपदा से प्रभावित परिवारों को तत्काल सहायता राशि उपलब्ध करा ने लिए जिलाधिकारी को निर्देशित किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि कौशांबी में बाढ़ से किसानों का विशेष नुकसान नहीं हुआ है अधिक वर्षा के कारण जिनके के घर गिर गए हैं, ऐसे परिवारों को चिन्हित कर मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत आवास उपलब्ध कराए जाएंगे। उन्होंने कहा जो जन धन की क्षति हुई है उसका भी सर्वेक्षण कराया जा रहा है ,जिन किसानों की फसलें यमुना एवं गंगा के बाढ़ से बर्बाद हो गई हैं उसका भी आकलन किए जाने के लिए निर्देशित किया गया है। शीघ्र ही इसका मुआवजा किसानों को दिया जाएगा

नंबर आने पर कोरोना वैक्सीन जुरुर लगवाले

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना से वैश्विक बीमारी में केंद्र एवं प्रदेश की सरकारों ने भारी प्रयास करके बीमारी से बचाव का पूरा प्रयास किया है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 का टीका बड़ी तादाद में लोगों को लगाया जा चुका हैं। जो लोग शेष रह गए अपना नंबर आने पर कोरोना वैक्सीन जुरुर लगवाले । उन्होंने कहा कि इसके सरकार हर मोर्चे पर काम कर रहे हैं नहरों में नियमित पानी दिया जा रहा है । उन्होंने कहा कि 2022 के विधानसभा चुनाव में भाजपा 2017 की सफलता को दोहराएंगी और और 325 से अधिक सीट जीत कर पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने का काम करेगी।