काशी : सुंदरपुर से दुर्गाकुंड तक बनेगी एलिवेटेड रोड, पढ़ें कैसी होती है  एलिवेटेड रोड क्या है इसकी खासियत ?

काशी : सुंदरपुर से दुर्गाकुंड तक बनेगी एलिवेटेड रोड, पढ़ें कैसी होती है  एलिवेटेड रोड क्या है इसकी खासियत ?

वाराणसी सिटी। सिटी में आवागमन पूरे पूर्वाचल का है। वहीं आसपास के जिलों से भी काफी लोग प्रतिदिन आते ही है। ऐसे में काशी में रहने वालों के अलावा बाहरी टूरिस्ट और अन्य शहरों से भी अच्छी ख़ासी भीड़ होती है। आलम यह है ऑल्मोस्ट सभी चौराहों भी जाम के झाम में बिना फंसे आप निकल नहीं सकते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए प्रशासन सिटी के लोगों को सहूलियत के लिए शहर में एलिवेटेड रोड के बनाने का निर्णय लिया है।

कहाँ बनेगी सबसे पहले एलिवेटेड रोड

सिटी में राहगीरों को जाम से जूझना न पड़ें इसके लिए सुंदरपुर सब्जी मंडी से दुर्गाकुंड तक एलिवेटेड रोड बनाने की प्लानिंग की गई है। इसके लिए मसौदा तैयार करने को पांच विभागों की कमेटी गठित भी की गई है। बता दें कि सुंदरपुर से दुर्गाकुंड तक सात किलोमीटर लंबी फोर लेन एलिवेटेड रोड का निर्माण कराया जाएगा।

समय और पेट्रोल-डीजल दोनों बचेगा

एलिवेटेड रोड का निर्माण करने के लिए टीम प्रस्तावित सड़क के दायरे में आने वाली जमीन का मुआयना करने समेत अन्य बिंदुओं पर काम कर रही है। जल्द ही जमीन के सर्वे का काम भी शुरू कर दिया जाएगा।

यातायात पुलिस ने एलिवेटेड रोड का भेजा प्रस्ताव

लोगों को जाम से मुक्ति मिले और उनका पेट्रोल भी बचे इसके लिए ट्रैफिक पुलिस ने एलिवेटेड रोड का प्रस्ताव बनाकर प्रशासन के समक्ष रखा था। कमिश्नर कौशलराज शर्मा ने इसे अपनी सहमति प्रदान कर दी है। अब कमिश्नर ने लोक निर्माण, सेतु निगम, नगर निगम, यातायात व राजस्व विभाग की कमेटी गठित कर सड़क के लिए जमीन के सर्वे का निर्देश दिया है।

रास्ते में पड़ने वाली जमीन का होगा मुआयना

सात किलोमीटर लंबी सड़क सुंदरपुर से नरिया, साकेत नगर कालोनी होते हुए दुर्गाकुंड तक जाएगी। बाद में यह एलिवेटेड रोड अस्सी तक जाएगी। पीडब्ल्यूडी एक्सईएन ने एक वैबसाइट को बताया कि सुंदरपुर सब्जी मंडी से दुर्गाकुंड तक एलिवेटेड रोड बनाने के लिए सर्वे किया जाना है। सभी विभागों को पत्र भेजा गया है। रास्ते में पड़ने वाली जमीन का मुआयना करने के साथ अगले सप्ताह सर्वे का काम शुरू होगा। 

लंका पर जाम से मिलेगी मुक्ति 

लंका पर हर रोज जाम का नजारा देखने को मिलता है। लोग घंटों परेशान होते हैं। ऐसे में अगर यहा एलिवेटेड रोड बन जाती है तो लोगो को जाम से मुक्ति मिल सकती है।

क्या है एलिवेटेड रोड

एलिवेटड रोड तकनीकी रूप से एक पुल की तरह होता है। एलिवेटड रोड उन क्षेत्रों में बनाया जाता है जहां घनी आबादी की वजह से जमीन का अधिग्रहण नहीं हो पाता है। ऐसे में दो इलाकों को एलिवेटड रोड से जोड़ा जाता है। एलिवेटेड रोड को तकनीकि से लैस बनाया जाता है। आज दुनिया भर के वैसे शहर जहां आबादी घनी और ट्रैफिक ज्यादा है, वहां एलिवेटेड रोड के निर्माण हो रहें हैं।

एलिवेटेड रोड की क्या है खासियत

इस रोड का इस्तेमाल कर मात्र 5 मिनट में आप सुंदरपुर से दुर्गकुंड आ जाएंगे। सड़क में सीसीटीवी कैमरे व सेंसर युक्त कूड़ेदान स्थापित किये जाते हैं। ट्रैफिक नियमों को तोड़ने वालों की रिकार्डिंग भी की जायेगी। बता दें कि भारत में कई शहरों में एलिवेटेड रोड है। इनमें चंडीगढ़, नोएडा और बेंगलुरू शहर में एलिवेटेड रोड शामिल है लेकिन सबसे लंबा एलिवेटेड रोड गाजियाबाद का ही है।