ब्लॉक संसाधन केंद्र नगर क्षेत्र पर जेंडर इक्विटी आधारित कार्यशाला का हुआ आयोजन

ब्लॉक संसाधन केंद्र नगर क्षेत्र पर जेंडर इक्विटी आधारित कार्यशाला का हुआ आयोजन

गाजियाबाद। ब्लॉक संसाधन केंद्र नगर क्षेत्र पर खण्ड शिक्षा अधिकारी कुसुम सिंह एवम भूपेश दिनकर की अध्यक्षता में बुधवार को एक दिवसीय लैंगिक समानता (जेंडर इक्विटी) की कार्यशाला का आयोजन उच्च प्राथमिक विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों के मध्य किया गया। इस कार्यशाला का शुभारंभ  खण्ड शिक्षा अधिकारी कुसुम सिंह एवं भूपेश दिनकर द्वारा रिबन काटकर व दीप प्रज्वलन कर मां सरस्वती की तस्वीर पर पुष्प अर्पित कर  किया गया। इस अवसर पर सभी प्रतिभागियों का स्वागत तिलक लगाकर किया गया। इसके पश्चात एआरपी अंजू सैनी द्वारा सभी प्रतिभागियों का परिचय किया गया ,तत्पश्चात कार्यशाला का प्रयोजन बताते हुए शिक्षकों से पूछा गया कि इस प्रशिक्षण में आप क्या अपेक्षाएं लेकर आए हैं। 

इस दौरान प्रतिभागियों को लैंगिक समता (जेंडर इक्विटी) और लैंगिक समानता (जेंडर इक्वलिटी) के विषय में विस्तृत चर्चा के माध्यम से बताया। शिववती पांण्डेय के द्वारा प्रतिभागियों से प्री टेस्ट कराया गया तथा प्रतिभागियों से प्राप्त उत्तर पर चर्चा की गई। इस दौरान कविता वर्मा ने कुछ बिंदुओं पर चर्चा करते हुए सभी प्रतिभागियों से चार्ट निर्माण और फिर उनका प्रस्तुतीकरण कराया। जबकि सविता रानी ने लिंग भेद, समाज में महिलाओं का स्थान पर चर्चा करते हुए सभी को अपना दृष्टिकोण बदलने के लिए कहा कि ईश्वर ने लड़का और लड़की में कोई भेद नहीं किया है, हमें भी अपने बच्चों में कोई भेद नहीं करना चाहिए और दोनों को समान अवसर देने चाहिए।

कार्यशाला के दौरान स्वशक्ति, जेंडर समानता, मुस्कान फिल्म दिखाई गई। सत्र के समापन पर सभी प्रधानाध्यापकों ने कहा कि समाज में पहले से अब बहुत ही परिवर्तन है, परंतु अभी भी कुछ रूढ़ियां हैं जिन्हें हम सब मिलकर समाधान करेंगे, तभी समाज में लैंगिक समानता होगी और लैंगिक समता को अवसर मिलेगा। आज कार्यशाला में सभी खंड शिक्षा अधिकारी के  साथ वाणी शर्मा (एआरपी), अमित विक्रम गोस्वामी, शादाब कमर, राज कुमार वर्मा सुरेश कुमारी, मंजू रावत, रेनू बहल, आदेश शर्मा ,मोहम्मद फारुख, राजपाल, आकांक्षा परवीन, तथा तकनीकी सहयोग में नरेंद्र कौशिक ,शैलेंद्र सिंह उपस्थित रहे।