GBC: भूमि पूजन समारोह के लिए तय लक्ष्य के करीब योगी सरकार, 6.80 लाख करोड़ के प्रोजेक्ट तैयार

GBC: भूमि पूजन समारोह के लिए तय लक्ष्य के करीब योगी सरकार, 6.80 लाख करोड़ के प्रोजेक्ट तैयार

लखनऊ। वैश्विक निवेशक सम्मेलन में 38 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा के एमओयू के बाद प्रदेश सरकार भूमि पूजन समारोह (जीबीसी) के माध्यम से इस निवेश को धरातल पर उतारने के लिए तैयार है। योगी सरकार ने भूमि पूजन समारोह के लिए सभी विभागों के लिए लक्ष्य निर्धारित किया था। अब तक करीब 6.80 लाख करोड़ रुपये के आठ हजार से अधिक प्रोजेक्ट समारोह के लिए तैयार हैं। इनमें से 6 हजार प्रोजेक्ट एमओयू वाले और दो हजार गैर एमओयू वाले हैं।

अभी तक कुल 26 हजार से ज्यादा एमओयू साइन किए जा चुके हैं। इसके जरिये प्रदेश में एक करोड़ से भी अधिक रोजगार सृजित होने की संभावना है। प्राथमिक शिक्षा विभाग ने लक्ष्य का नौ गुना एमओयू साइन किया है। जिन विभागों ने जीबीसी के लिए मिले लक्ष्य को 100 प्रतिशत या उससे भी ज्यादा हासिल किया है, उसमें सबसे पहला नाम प्राथमिक शिक्षा विभाग का है। जिसने करीब लक्ष्य का 900 प्रतिशत हासिल कर लिया है। विभाग को 63 करोड़ का लक्ष्य मिला था। इसके सापेक्ष 558 करोड़ के 47 प्रोजेक्ट्स को हरी झंडी दे दी है।

इसी तरह टेक्निकल एजुकेशन को 4,500 करोड़ का लक्ष्य मिला था, जिसके सापेक्ष करीब 5,200 करोड़ के 535 प्रोजेक्ट्स को तैयार कर लिया है। यह 115 प्रतिशत से ज्यादा है। केन डेवलपमेंट एंड शुगर इंडस्ट्री ने 1,285 करोड़ के प्रोजेक्ट्स के साथ 102 प्रतिशत से ज्यादा, एनर्जी ने 38 हजार करोड़ के साथ 101 प्रतिशत और सिविल एविएशन ने 4 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट्स को जीबीसी के लिए तैयार करने के साथ 100 प्रतिशत लक्ष्य को हासिल किया है।

- सरकार ने 33 विभागों को नौ लाख करोड़ रुपये से ज्यादा के एमओयू को भूमि पूजन समारोह के जरिए धरातल पर उतारने के लिए लक्ष्य दिया गया था। इसमें से सर्वाधिक एक लाख करोड़ से ज्यादा के एमओयू अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत के हैं। विभाग ने कुल 503 एमओयू किए थे, जिनकी कुल निवेश क्षमता आठ लाख करोड़ से ज्यादा की थी। विभाग को समारोह के लिए 1.25 लाख करोड़ का लक्ष्य दिया गया था। इसके सापेक्ष 1.04 लाख करोड़ के 111 प्रोजेक्ट ने निवेश के लिए हामी भर दी है।

- यूपीसीडा ने भी 94 हजार करोड़ से ज्यादा के एमओयू भूमि पूजन समारोह के लिए तैयार कर लिए हैं। यूपीसीडा ने कुल 625 एमओयू किए थे, जिनकी निवेश क्षमता 3.45 लाख करोड़ से ज्यादा की है। प्राधिकरण को समारोह के लिए दो लाख करोड़ का लक्ष्य दिया गया था, जिसमें वह अब तक 47 प्रतिशत से ज्यादा लक्ष्य हासिल कर लिया है। नोएडा अथॉरिटी ने 54 हजार करोड़ के 115 प्रोजेक्ट समारोह के लिए तैयार कर लिए हैं। अथॉरिटी ने कुल 426 एमओयू किए थे, जिनकी निवेश क्षमता एक लाख करोड़ से ज्यादा की थी। समारोह के लिए उसे 90 हजार करोड़ का लक्ष्य दिया गया था।

- उच्च शिक्षा ने 51 हजार करोड़ के 257 प्रोजेक्ट भूमि पूजन समारोह के लिए तैयार कर लिए हैं। विभाग ने कुल 95 एमओयू किए थे, जिनकी निवेश क्षमता 2.63 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की है। विभाग को जीबीसी के लिए 62.5 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का लक्ष्य दिया गया था। आईटी एंड इलेक्ट्रॉनिक्स ने भी 48 हजार करोड़ से ज्यादा के 45 एमओयू को तैयार कर लिया है। हॉर्टीकल्चर ने 42 हजार करोड़ के 843 प्रोजेक्ट्स को हरी झंडी दी है। ऊर्जा और एमएसएमई ने करीब 38 हजार करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट्स तैयार कर लिए हैं।