First Period: डरे नहीं बल्कि इसे समझे और जीवन के इस पड़ाव को ऐसे करें एन्जॉय

कई ऐसी बातें होती है नॉर्मल जिन्दगी मे जो हम किसी से खुल कर कह नहीं पाते है। यहां तक कि हम शायद खुद से भी वो बाते करना नहीं चाहते। हमे शेम फील होती है खुल कर कुछ टॉपिक्स पर बात करने में। अगर ऐसा आप भी फील करती है तो ये आर्टिकल सुलझाएगा आपके अनकहे सवालों को....

First Period: डरे नहीं  बल्कि इसे समझे और जीवन के इस पड़ाव को ऐसे करें एन्जॉय

फीचर्स डेस्क। हम लेडीज कई टॉपिक्स पर खुल कर बात नहीं कर पाती। क्युकी हमे शर्म होती है कि ऐसे पर्सनल बाते अगर हम सबके सामने करेंगे तो लोग क्या कहेंगे। हम अपनी पूरी लाइफ ऐसे ही स्पेंट कर देती है। फिर हमारी बेटी टीन एज में आती है। उसके मन में भी कई सवाल चलते है  पर हम उनको सुलझाए बिना ही उसकी बातो को काट देते है जो की नहीं करना चाहिए। आज आपके और आपकी टीनएज हो रही बेटी के मन में चल रहे उन्ही सवालों को देंगे हम जवाब इस आर्टिकल के जरिए। 

पीरियड क्या होता है

पीरियड या मासिक धर्म लेडीज में होने वाला एक नेचुरल प्रोसेस है। इसका मतलब ये है कि एक लड़की अब टीनएज हो चुकी है और ये गर्भ धारण करने का पहला स्टेप होता है। एक गर्ल अब मेच्योर होने लगती है उसमे कई हार्मोनल चेंज होने लगते है। एक लड़की की वेजिना से ब्लड डिस्चार्ज होने लगता है। ये बॉडी का वेस्ट ब्लड होता है और हर महीने हमारी बॉडी से निकलता है। इसका टाइम पीरियड 25 से 28 दिन का होता है । हर 25 या 28 दिन बाद 5या 6 दिन के लिए एक लड़की को पीरियड होते है। ये बहुत नेचुरल प्रोसेस है। और इसका होना एक लड़की के हेल्दी होने की निशानी है। ये 11 से 14 ईयर्स में शुरू हो जाता है। कभी कभी थोड़ा लेट भी हो सकता है। कई बार स्टार्टिंग में हो सकता है कि एक महीने लड़की को पीरियड हो गए नेक्स्ट मंथ नहीं हुआ तो डरने वाली बात नहीं है। थोड़े साल में ये नॉर्मल हो जाता है।

बने बेटी की दोस्त

जी हां एक एज होती है जब आपको अपनी बेटी की फ्रेंड बनना पड़ता है ताकि वो आपसे खुल कर अपने दिल को बाते कर सके।जब आपकी बेटी को उसका पहला पीरियड आता है तो वो अपने आपको अन इजी महसूस करती है। ऐसे में आपको एज ए फ्रेंड उसके इस डर को दूर करना चाहिए । आपको उसे पहले ही इन सब चेंजेज के बारे में उस खुल कर बता देना चाहिए। ताकि वो मेंटली प्रिपेयर हो सके। हो सकता है वो अन दिनों चिड़चिड़ी हो जाए। सोशल दूरी बना ले पर आपको अपनी बेटी को इस टाइम अकेला नहीं छोड़ना है। और बहुत प्यार से उसे संभालना है। इन दिनों उस दर्द भी हो सकता है आप उसका खाने पीने का स्पेशल ध्यान रखे। दूध ज्यादा मात्रा में दे। एक फ्रेंड बनकर उसके इस न्यू चेंज को खुशी खुशी सेलिब्रेट करे।

क्या करे क्या न करें

फर्स्टली तो आप अपनी बेटी को पीरियड को लेकर डराए नहीं। उसे ये समझाए की ये नॉर्मल प्रोसेस है । आप उसके इन दिनों में होने वाले दर्द को लेकर भी उसे पहले से मेंटली प्रिपेयर करे। हल्का दर्द हर किसी को होता है पर यदि ज्यादा हो तो आप डॉक्टर के सजेशन से मेडिसिन दे सकती है। आप बेटी के पीरियड टाइम के लिए एक किट तैयार रखे ताकि कभी अगर वो अकेली हो तो मैनेज कर सके। अगर पीरियड की डेट आने वाली हो तो वो किट उसे स्कूल या कॉलेज भी रख कर ले जाने की सलाह दे। ताकि वो अचानक आने वाली सिचेशन को संभाल सके। इन दिनों उस हैल्थी डाइट दे। भारी सामान न उठवाए न ही ज्यादा स्ट्रेस का काम करवाए वरना हैवी फ्लो हो सकता है।

इन बातो का भी खयाल रखें

जब आपकी बेटी को पीरियड स्टार्ट होते है तो उसे कितनी देर में पेड चेंज करने है ये भी बताए। और कपड़े की जगह पेड ही यूज करवाए। पैड हाईजेनिक होता है। कई बार शुरुवात में बेटी यूज्ड टू नहीं होती तो स्टेन उसके कपड़ो या बिस्तर गद्दे वगेरह में लग जाते है । ऐसे में उन्हें छुड़ाना बहुत कठिन होता है। हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे जिनसे ये कठिन काम इजी हो जाएगा।

सबसे पहली बात ये ध्यान रखे कि जब स्टेन लग जाए तो वो सूखे उससे पहले ही आप उसे साफ कर ले। और साफ करने के लिए कभी भी गरम पानी का यूज न करे। हमेशा ठंडा पानी ही यूज करे।

अगर दाग ज्यादा गहरा है तो आप उसे ठंडे पानी में डूबा कर रख सकते है। और फिर साबुन से रनिंग वाटर से को सकते है। ज्यादा गहरे स्टेन के लिए आप हैड्रोजन पराओक्साइड का इस्तेमाल भी कर सकती है। डायरेक्ट स्टेन वाली जगह पर ये डाले और थोड़ी देर बाद साफ कर ले। नमक यानि की नॉर्मल साल्ट का यूज भी आप स्टेन हटाने में कर सकती है।विनेगर का यूज भी आप गहरे स्टेन को हटाने में कर सकती है।

आप एक मदर है और आपसे बेहतर आपकी बेटी को कोई नहीं समझ सकता। अपने रिलेशन को फ्रेंडली बनाए और शेयर करे उससे अपना एक्सपीरियंस। क्युकी यदि हम अपना एक्सपीरियंस अपने बच्चो के साथ बांटते है तो वो हमारे साथ ज्यादा कंफरटेबल फील करते है। साथ ही बताए हमे की हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा।

pictures credit:google