Benefits: ब्लू टी क्या है? ब्लू टी पीने से होने वाले सेहत संबंधी फायदों के बारे में जानें

ब्लू टी ज्यादातर अपराजिता के फूलों से तैयार किया जाता है। ब्लू टी अपने एंटी-एजिंग गुणों के लिए जानी जाती है जो इसकी पत्तियों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कई तरह से सेहत के लिए फायदेमंद होता है। जानें ब्लू टी पीने के फायदे....

Benefits: ब्लू टी क्या है? ब्लू टी पीने से होने वाले सेहत संबंधी फायदों के बारे में जानें

हैल्थ डेस्क। ग्रीन टी और ब्लैक टी आम हैं, लेकिन ब्लू टी को कैसे आजमाएं ? ब्लू टी क्या है? आपके मन में भी ऐसे सवाल हैं तो जान लें कि यह वैरिएंट न केवल आपको एक अच्छा स्वाद देता है बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। नीली चाय या ब्लू टी को ब्लू बटरफ्लाई यानी अपराजिता के फूलों से तैयार जाता है, जो डायबिटीज के रोगियों के लिए काफी अच्छा होता है। इसके साथ ही वजन कम करने में भी मदद मिलती है। जानें ब्लू टी पीने के फायदे...

ब्लू टी धातु के बजाय मिट्टी के बर्तनों में पीना चाहिए

  • ब्लू टी में शक्तिशाली टैनिन होते हैं जो भोजन से आयरन के अवशोषण को रोकते हैं, इसलिए, भोजन से कम से कम एक घंटे पहले या बाद में अपने इस जादुई चाय के गर्म घूंट लें। इस चाय को धातु के बजाय मिट्टी के बर्तनों में पीना चाहिए।
  • ब्लू टी कोई नई बात नहीं है, यह ऊलोंग या ब्लैक ड्रैगन टी के नाम से सदियों से बाजार में है।
  • ब्लू टी वजन घटाने में अत्यधिक प्रभावी है और इसका श्रेय इसकी कैटेचिन सामग्री को जाता है, जो चयापचय को बढ़ाकर और थर्मोजेनेसिस की शुरुआत करके वसा बर्न करने में सहायता करता है।
  • ब्लू टी अपने एंटी-एजिंग गुणों के लिए जानी जाती है जो इसकी पत्तियों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट की उच्च सांद्रता के कारण होती है।

वजन घटाने में है कारगर

  • वजन घटाने के अलावा, ब्लू टी पॉलीफेनोल्स का एक अच्छा स्रोत है और हमारे शरीर में ग्लूकोज चयापचय को नियंत्रित करके टाइप I मधुमेह को रोकने में कारगर है।
  • ब्लू टी में ग्रीन टी की तुलना में बहुत अधिक मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट के प्रमाण भी मिले हैं।
  • ब्लू टी यकृत चयापचय में सुधार करके फैटी लीवर की समस्याओं का भी इलाज करता है।