5 टिप्स: बेटी के एग्जाम टाइम में घबराएं नही ऐसे कराए प्रीप्रेरेशन और रहें टेंशन फ्री

5 टिप्स: बेटी के एग्जाम टाइम में घबराएं नही ऐसे कराए प्रीप्रेरेशन और रहें टेंशन फ्री

फीचर्स डेस्क। अभी हाल ही में बोर्ड ने सीबीएसई के दसवीं, 12वीं कक्षा के बोर्ड एग्जाम की परीक्षा के लिए की डेट की एनाउस्मेंट की है। एजुकेशन मिनिस्टर ने कहा है कि बोर्ड एक्जामनेशन 4 मई से स्टार्ट होकर 10 जून तक चलेगी। इस एनाउस्मेंट के बाद से ही देश के लाखों छात्र बोर्ड परीक्षा के तारीखों इंतज़ार कर रहे हैं। इसके साथ है एक्जामनेशन के तैयारी को ले कर तनाव में हैं। लाखो परीक्षार्थी इस परीक्षा में बैठने वाले है, जिनमे कई हजारो विधार्थी घबराए है तो हजारो परीक्षार्थी तनाव से घिरे हुए है। ऐसे में आपकी भी लाड़ली बेटी बोर्ड एक्जामनेशन देने वाली हैं तो आप ये कुछ आसान से टिप्स से एक्जामनेशन के तनावमुक्त से दूर और मस्त रखा सकती हैं।

घबराने से काम नही चलेगा

एक्जाम में आपकी बेटी अच्छे मार्क्स लाये और उसको कोई तनाव भी न हो तो उसके साथ दोस्ती कीजिये और “बेटा एक्जाम सिर पर है पढ़ो खूब पढ़ों” जैसा बोल कर उसको और तनाव न दीजिये बल्कि साथ बैठकर एक रूटीन बनाए जो बेटी को सफलता दिलाएगा। एक्जाम को बेटी के उपर हावी न होने दें। छोटी छोटी बातो को ध्यान में रखकर तैयारी करने में उसकी हेल्प करे।

1. टाईम टेबल से पढे

एक्जाम ही नही किसी भी काम को करने से पहले टाईम मेनेजमेट बहुत जरूरी है तभी मजिल तक पहुचने मे आसानी होगी। ऐसे में अपनी बेटी के लिए उस से बात करके एक टाईम टेबल बनाए 24 घटो में से सोने खाने खेलने के घटें बाट लें और बाकी का समय पढाई को दें। आपकी बेटी जिस सबजेक्ट में कमजोर है या वीक हैं पहले उसकी तैयारी करने को बोलिए। बनाये गए टाईम टेबल को उसके स्टडी टेबल के सामने लगाए ताकि उसकी नजर पड़ती रहे।

2. खान पान का रखे ध्यान

एक्जाम के दिनो में खाने का ध्यान अवश्य रखें कोइ भी हैवी खाना उसको खाने के लिए देने से बचे साथ ही तले या अधिक घी वाले चीजों से उसको दूर ही रखें तो अच्छा, दरअसल, ऐसा भोजन आलस्य लाता है। अच्छा होगा कि बेटी को दूध मेवाए सूप आदि हल्का भोजन ही खाने में दें क्योकि एग्जाम के दिनो मे हमे ताकत की जरूरत होती है चाट पकौडी जैसी चीजो का सेवन ना करने दें।

3. दोस्तो के साथ करें पढाई

आपके आसपास आपकी बेटी को कोई बेस्ट फ्रेंड रहती हो तो दोनों को साथ पढ़ने को बोल सकती हैं। लेकिन ध्यान रखेँ की फ्रेंड वही हो जो  साथ पढाई करे जो बाते कम करती हो और पढती ज्यादा हो फ्रेंड के साथ पढने से जल्दी प्रश्न हल होते है और समय भी कम लगता है दोस्त से कम्पटीशन के चक्कर मे पढाई भी अधिक होती है एक दुसरे को सुनाने से याद भी ज्यादा होता है।

4. नोटस तैयार कराएं

पढाई करते समय जो भी आप याद कर रही है उसके छोटे छोटे नोटस बनाने को बोलिए जिससे एग्जाम के टाइम बेटी अपने नोटस को दोहराए तो सब उसको आसानी से याद आ जाए। पढाई रटटा मार कर न करें क्योकि रटा हुआ हम एकाकए भुल जाते है। थोड़ा टाइम टी वी देखे और खेले भी जरूर एग्जाम के दिनो में टी वी देखना बंद न करे अधिकतर अभिभावक एग्जामस मे केबल कटा देते है लेकिन हमे अपने को खुश और तरोताजा रखने के लिए थोडा एन्टरटेन जरूरी है एगजाम को होवा न बनाए और उसके श्डयुल में खेलने का समय अवश्य ही रखें।

5. अलार्म घडी करेगी अलर्ट

थोड़े ही दिन की तो बात है तो कुछ दिनों के लिए आप भी अपना सारा आराम त्याग दीजिये और बेटी के साथ लग जाइए। ऐसे में उसके पढ़ने के लिए रात में सोते टाइम अर्लाम लगाए। दरअसल, घडी आपको चेतायगी की पढाई का टाइम हो गया है हर काम के लिए आप अर्लाम का प्रयोग करें जिससे बेटी टाईम टेबल मैनेज कर सके।