... तो मुकुल वासनिक हो सकते हैं कांग्रेस के अध्‍यक्ष, पढ़ें G23 समूह की क्या है मांग  

... तो मुकुल वासनिक हो सकते हैं कांग्रेस के अध्‍यक्ष, पढ़ें G23 समूह की क्या है मांग   

नई दिल्‍ली। हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में 5 राज्‍यों में हार के बाद कांग्रेस पहली बार आज बड़ी बैठक करने जा रही है। माना जा रहा है कि कांग्रेस कार्य समिति की इस बैठक में चुनावों में हार की समीक्षा और पार्टी की आगे की रणनीति के लिए चर्चा होगी। इस बीच कांग्रेस के जी 23 समूह (G23) का नाम फिर चर्चा में है। दरअसल जी 23 से जुड़े सूत्रों ने जानकारी दी है कि इस जी-23 समूह ने आलाकमान को मुकुल वासनिक का नाम अध्‍यक्ष पद के लिए सुझाया था, लेकिन यह स्‍वीकृत नहीं हुआ था।

 सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी है। सूत्रों ने कहा है कि जी23 समूह में आनंद शर्मा, गुलाम नबी आजाद और कपिल सिब्‍बल जैसे बड़े नेता शामिल हैं। सभी ने कांग्रेस के अध्‍यक्ष पद के लिए मुकुल वासनिक का नाम सुझाया था। लेकिन यह मंजूर नहीं हुआ। सूत्र ने यह भी कहा है कि नया पार्टी अध्‍यक्ष ठीक उसी तरह पार्टी को चलाए जैसे सोनिया गांधी ने वर्ष 2000 के शुरुआती दिनों में चलाया था।

सूत्र ने कहा, ‘ हालांकि सोनिया गांधी कांग्रेस की अभी अंतरिम अध्‍यक्ष हैं।  लेकिन इसे वर्चुअली केसी वेणुगोपाल, अजय माकन और रणदीप सुरजेवाला चलाते हैं। लेकिन इनकी कोई जिम्‍मेदारी निर्धारित नहीं है। राहुल गांधी अध्‍यक्ष नहीं हैं। लेकिन वह पर्दे के पीछे से इसे चलाते हैं और निर्णय लेते हैं।  वह खुलेतौर पर किसी से भी बातचीत नहीं करते। ’ जी 23 समूह से जुड़े सूत्र ने कहा, ‘हम कांग्रेस के शुभचिंतक हैं, ना कि दुश्‍मन। वहीं कांग्रेस ने उन खबरों का खंडन किया है, जिसमें कहा गया था कि गांधी परिवार के सदस्य सभी संगठनात्मक पदों से इस्तीफा दे देंगे। सूत्रों ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी रविवार को शाम 4 बजे पार्टी मुख्यालय में कांग्रेस की शीर्ष नीति निर्धारक इकाई सीडब्ल्यूसी बैठक की अध्यक्षता करेंगी। सीडब्ल्यूसी की बैठक ऐसे समय होने जा रही है जब कांग्रेस ने पंजाब में सत्ता गंवा दी और उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में भी उसे करारी हार का सामना करना पड़ा है।