कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड जीतने वाले वेटलिफ्टर एशियाई चैंपियनशिप में नहीं लेंगे हिस्सा, जूनियर टीम उतारेगा भारत

कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड जीतने वाले वेटलिफ्टर एशियाई चैंपियनशिप में नहीं लेंगे हिस्सा, जूनियर टीम उतारेगा भारत

स्पोर्ट्स डेस्क। ओलंपिक रजत पदक विजेता मीराबाई चानू और सात अन्य शीर्ष भारतीय वेटलिफ्टर 6 से 16 अक्टूबर तक बहरीन के मनामा में होनी वाली एशियाई चैंपियनशिप में हिस्सा नहीं लेंगे। यह सभी वेटलिफ्टर्स मंगलवार को अमेरिका रवाना होंगे जहां वे सेंट लुई में साढ़े तीन हफ्ते के स्ट्रेंथ एवं अनुकूलन ट्रेनिंग शिविर में हिस्सा लेंगे। गौरतलब है कि मीराबाई चानू, जेरेमी लालरिनुंगा और अचिंता शेउली ने भारत के लिए कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में गोल्ड मेडल जीते थे।

आपको बता दें कि मीराबाई चानू के साथ 2022 राष्ट्रमंडल खेलों के पदक विजेत जेरेमी लालरिननुंगा, अचिंता शेउली, संकेत सरगर, बिंद्यारानी देवी, गुरदीप सिंह और 2018 राष्ट्रमंडल खेल चैंपियन आरवी राहुल तथा एशियाई चैंपियनशिप की स्वर्ण पदक विजेता झिली डालबेहड़ा सेंट लुई जाएंगे। वेटलिफ्टिंग कोच विजय शर्मा ने पीटीआई को बताया, ‘‘हम 23-24 दिन अमेरिका में रहेंगे। यह आफ सत्र है इसलिए हम वहां स्ट्रेंथ कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।’’ राष्ट्रमंडल खेलों के दौरान कोहनी में चोट के कारण आपरेशन कराने वाले सरगर रिहैबिलिटेशन में हिस्सा लेंगे।

उन्होंने कहा, ‘‘इन सभी वेटलिफ्टरों को छोटी-मोटी चोट हैं, जैसे गुरदीप की कलाई में चोट है। संकेत रिहैबिलिटेशन में हिस्सा लेगा। हम चाहते हैं कि विश्व चैंपियनशिप के लिए सभी पूरी तरह फिट हों।’’ भारत के यह सभी वेटलिफ्टर डॉ.आरोन होर्शिग के साथ काम करेंगे जो खुद एक पूर्व वेटलिफ्टर हैं और अब फिजिकल थेरेपिस्ट तथा स्ट्रेंथ एवं अनुकूलन कोच हैं। चानू 2020 से होर्शिग से सलाह ले रही हैं। उन्होंने चानू की संतुलन से जुड़ी समस्या का समाधान करने में अहम भूमिका निभाई जिससे उनकी स्नैच तकनीक प्रभावित हो रही थी। उन्होंने राष्ट्रमंडल खेलों से पहले मार्च में होर्शिग के साथ एक महीने के ट्रेनिंग शिविर में हिस्सा लिया था।