अदाणी परिवार और सेबी अधिकारियों के बीच हैं सांठगांठ : महुआ मोइत्रा

अदाणी परिवार और सेबी अधिकारियों के बीच हैं सांठगांठ : महुआ मोइत्रा

नई दिल्ली। अमेरिका की हिंडनबर्ग रिसर्च एजेंसी द्वारा जाने-माने उद्योगपति गौतम अदाणी पर स्टॉक में हेरफेर और लेखा गड़बड़ी के आरोप लगाने के बाद अब इसपर सियासत भी तेज हो गई है।  तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की चर्चित नेता महुआ मोइत्रा ने अदाणी परिवार पर गंभीर आरोप लगाए हैं। उन्होंने कहा कि अदाणी परिवार और सेबी अधिकारियों के बीच सांठगांठ हैं इसलिए मनमाने तरीके से सबकुछ किया गया। उन्होंने कहा कि सेबी की समिति में अदाणी के रिश्तेदार भी काम करते हैं जिससे इस तरह की हेराफेरी को अंजाम दिया गया।

सेबी समिति में अदाणी के समधी भी शामिल: महुआ

महुआ मोइत्रा ने कहा कि अदाणी के समधी मशहूर वकील  सिरिल श्रॉफ सेबी की समिति में काम करते हैं। महुआ ने कहा कि सिरिल श्रॉफ की बेटी की शादी उद्योगपति गौतम अदाणी के बेटे से हुई है। टीएमसी सांसद महुआ ने ट्वीट करते हुए लिखा कि दिग्गज वकील सिरिल श्रॉफ के लिए सबसे बड़ा सम्मान लेकिन उनकी बेटी की शादी गौतम अदाणी के बेटे से हुई है। श्रॉफ कॉरपोरेट गवर्नेंस एंड इनसाइडर ट्रेडिंग पर सेबी की समिति में कार्य करते हैं। अगर सेबी इंडिया अदाणी के मामले की जांच कर रहा है, तो श्रॉफ को खुद को इससे अलग कर लेना चाहिए। धारणाएं वास्तविकता हैं।

इसके अलावा डॉव जोन्स सस्टेनेबिलिटी इंडिस द्वारा 7 फरवरी 2023 से प्रभावी अदाणी एंटरप्राइजेज के शेयरों को हटाने की घोषणा के बाद, टीएमसी सांसद ने सवाल किया कि  NSE अडानी शेयरों की इंडेक्स सदस्यता का पुनर्मूल्यांकन क्यों नहीं कर रहा है? उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि स्टॉक मैनिपुलेशन और अकाउंटिंग फ्रॉड के आरोपों के कारण S&P डाउ जोंस ने अदाणी एंटरप्राइजेज को डॉव जोंस सूचकांकों से हटा दिया।  NSE India अडानी शेयरों की इंडेक्स सदस्यता का पुनर्मूल्यांकन क्यों नहीं कर रहा है जबकि अंतरराष्ट्रीय हैं?