मैदानी इलाकों का भी मौसम ले रहा करवट, बीते 24 घंटे में 11.4 डिग्री सेल्सियस रहा न्यूनतम तापमान

मैदानी इलाकों का भी मौसम ले रहा करवट, बीते 24 घंटे में 11.4 डिग्री सेल्सियस रहा न्यूनतम तापमान

नई दिल्ली। पश्चिम विक्षोभ की सक्रियता की वजह से पहाड़ी इलाकों के साथ-साथ मैदानी इलाकों का भी मौसम करवट ले रहा है। रविवार को दिनभर बादल छाए रहने के साथ ठंड का अहसास बना रहा। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले 24 घंटे में भी दिल्ली-एनसीआर मे बादल छाए रहेंगे। साथ ही इस सप्ताह से तापमान में लगातार कमी दर्ज होगी।  स्काईमेट वेदर के प्रमुख मौसम वैज्ञानिक महेश पलावत के अनुसार, रविवार को पश्चिमी विक्षोभ की वजह से बारिश की संभावना बनी हुई थी, लेकिन यह पहाड़ी इलाकों में ही सक्रिय रहा जबकि मैदानी इलाकों में सिर्फ बादल छाए रहे। उन्होंने बताया कि आठ-नौ दिसंबर को पश्चिमी विक्षोभ की वजह से फिर से बादल छाए रह सकते हैं। हालांकि, 10 दिसंबर से दिल्ली-एनसीआर का मौसम पूरी तरह से करवट ले लेगा। उत्तरी दिशा से आने वाली ठंडी हवाएं दिल्ली को सर्द करने का काम करेंगी। इससे पारे में लगातार कमी दर्ज की जाएगी। 

 मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक अधिक 25.6 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान सामान्य से दो अधिक 11.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बीते 24 घंटे में हवा में नमी का स्तर 54 से 95 फीसदी रहा। इस वजह से सुबह के समय सड़कों से लेकर हवाई अड्डों पर कोहरे की वजह से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। दिनभर सूरज और बादलों की बीच लुकाछीपी का खेल चलता रहा। वहीं, शाम ढलते ही ठिठुरन बढ़ गई। 

 विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले 24 घंटे में अधिकतम तापमान 25 व न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया जा सकता है। सप्ताह के अंत तक पारा लगातार गिरेगा और न्यूनतम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस तक पहुंचेगा। 

 अधिकतम तापमान- 25 डिग्री सेल्सियस

न्यूनतम तापमान- 12 डिग्री सेल्सियस

सूर्यास्त का समय: 5:24 बजे

सूर्योदय का समय:  7:01 बजे

-सुबह के समय कोहरा छाया रहेगा। दिनभर सूरज और बादलों के बीच लुकाछीपी का खेल चलेगा। हवा की रफ्तार मध्यम रहेगी। साथ ही प्रदूषण से भी हल्की राहत मिल सकती है।