Russia Ukraine War: रूसी हमले से भयंकर तबाही, 137 लोगों की मौत, अकेला पड़ा यूक्रेन

यूक्रेन पर रूस ने जोरदार हमला किया है। रूस के मिसाइल हमले से पूरे यूक्रेन में तबाही का मंजर है। एक न्यूज एजेंसी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के हवाले से कहा है कि रूसी हमले.....

Russia Ukraine War: रूसी हमले से भयंकर तबाही, 137 लोगों की मौत, अकेला पड़ा यूक्रेन

नई दिल्ली। यूक्रेन पर रूस ने जोरदार हमला किया है।  रूस के मिसाइल हमले से पूरे यूक्रेन में तबाही का मंजर है।  न्यूज एजेंसी एएफपी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के हवाले से कहा है कि रूसी हमले में 137 लोगों की मौत हो गई। चीख पुकार से बीच रूसी टैंकों लगातार आगे बढ़ रहे हैं। खबर है कि रूस ने यूक्रेन के चेर्नोबेल पर कब्जा कर लिया है। बीते दिन यानी गुरुवार की सुबह यूक्रेन पर रूसी हमले के साथ राजधानी कीव, खार्कीव, निप्रो, ओडेसा व कई अन्य शहर जोरदार धमाकों से थर्रा उठे। रूस ने हवाई हमलों के साथ जमीनी गोलाबारी की। यूक्रेन ने कहा कि उसके सैन्य कमान केंद्रों, वायुसेना के अड्डों और सैन्य भंडार पर मिसाइलों से हमले किये गये। उसके सीमा रक्षकों ने रूसी सैन्य वाहन क्रीमिया के रास्ते घुसने के वीडियो जारी किये।  पड़ोसी देश बेलारूस से भी रूसी सेना ने तोपों से हमला किया।  रूसी सेना ने दावा किया है कि उसने कुछ ही घंटों की कार्रवाई में यूक्रेन की पूरी हवाई रक्षा प्रणाली नष्ट कर दी, नागरिक आबादी को कोई खतरा नहीं है।

यूक्रेन ने कहा कि रूसी हमले में अब तक लगभग 40 लोग मारे गये हैं।  यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कहा कि उनके देश ने मॉस्को के साथ राजनयिक संबंध तोड़ लिये हैं।  रूस की विश्वव्यापी निंदा हो रही है।  निंदा एवं प्रतिबंधों को नजरअंदाज करते हुए रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अन्य देशों को चेतावनी दी कि रूसी कार्रवाई में किसी प्रकार के हस्तक्षेप के प्रयास के ऐसे नतीजे होंगे, जो उन्होंने कभी नहीं देखे होंगे।