पाबंदी खत्म : लखनऊ से अयोध्या रवाना हुईं 150 बसें, अब चारबाग से चलेगी मेमू ट्रेन, जानिए टाइमिंग

मंगलवार को भारी संख्या में अयोध्या में लोगों के पहुंच जाने की वजह से लखनऊ से अयोध्या जाने वाली बसों को रोक दिया गया था। बुधवार दोपहर से यह सेवाएं बहाल हो गईं। इसके अलावा मेमू ट्रेन की शुरुआत भी हो गई है...

पाबंदी खत्म : लखनऊ से अयोध्या रवाना हुईं 150 बसें, अब चारबाग से चलेगी मेमू ट्रेन, जानिए टाइमिंग

लखनऊ। परिवहन निगम की ओर से अयोध्या रूट की बसों का संचालन बुधवार को पूरी तरह बहाल कर दिया। 150 बसों का संचालन किया गया, जिसमें अतिरिक्त बसें भी शामिल रहीं। इन बसों में पैसेंजरों से तकरीबन 30 हजार यात्रियों ने सफर किया। दरअसल, बीते सोमवार को अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह होने के बाद गत मंगलवार को अयोध्या की बसों में भीड़ उमड़ पड़ी थी, जिससे अयोध्या धाम में पैर रखने की जगह नहीं बची। पैसेंजरों की संख्या बढ़ने के चलते मंगलवार दोपहर बसों को डायवर्ट करना पड़ा। रामसनेही घाट तक ही बसों को ले जाया गया, जबकि गोरखपुर-बस्ती रूट की बसों को आजमगढ़ के रास्ते चलाया गया। वहीं बुधवार को लखनऊ से अयोध्या के लिए बसों का संचालन पूरी तरह सामान्य कर दिया गया। बुधवार को आलमबाग, चारबाग, कैसरबाग और अवध बस स्टेशन से करीब 150 बसों से श्रद्धालुओं को अयोध्या रवाना किया गया।

परिवहन निगम के पीआरओ अजीत सिंह ने बताया कि मंगलवार को बसों का संचालन रोकने के बाद बुधवार से अयोध्या रूट की बसों का संचालन पूरी तरह सामान्य हो गया। बाराबंकी से अयोध्या रूट पर रोडवेज बसों के जाने की अनुमति मिलने से प्रदेश भर के विभिन्न डिपो से करीब 930 बसें अयोध्या पहुंची हैं। अयोध्या में श्रद्धालुओं की भीड़ को नियंत्रित करने व उन्हें बाहर निकालने के लिए भी बसों का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके लिए अयोध्या में छह अस्थाई बस अड्डे बनाए गए है। जहां वापसी में श्रद्धालुओं को रोडवेज बसें पकड़ने में आसानी रहे।

मिनटों में फुल हो गईं बसें

अवध बस अड्डा हो या फिर कैसरबाग बस स्टेशन। बुधवार को जैसे ही प्लेटफॉर्म पर बसें लगतीं, पैसेंजर मिनटों में ही सीटों पर काबिज हो जा रहे थे। बसों के फुल हो जाने से रोडवेज को अच्छी आमदनी भी हो रही है। हालांकि, बस अड्डों पर व्यवस्थाओं को बनाए रखने में अफसरों को खासी असुविधाओं का सामना करना पड़ रहा है।

रामधुनों से भक्तिमय हुआ माहौल

बसों में ठसाठस भीड़ होने से पैसेंजरों को असुविधाएं हो रही थीं। पर, बसों में बज रहीं रामधुनों से भक्तिपूर्ण माहौल बना, जिससे यात्री राममय होकर अयोध्या पहुंचे। वहीं बस स्टेशनों पर बनी हेल्पडेस्क से भी यात्रियों को खासी मदद मिली। साथ ही परिवहन निगम मुख्यालय में बनाए गए कंट्रोल रूम पर दिनभर पैसेंजरों के फोन आते रहे, जहां कर्मचारी बसों से सम्बंधित जानकारियां साझा करते रहे।

25 जनवरी से चारबाग से अयोध्या के लिए चलेगी मेमू

 लखनऊ से अयोध्या के लिए 25 जनवरी को मेमू ट्रेन का शुभारम्भ होगा। उत्तर रेलवे के चारबाग रेलवे स्टेशन से 04204 लखनऊ अयोध्या धाम मेमू ट्रेन चारबाग रेलवे स्टेशन से शाम 5:25 बजे चलकर अयोध्या कैंट पर रात 9:10 बजे पहुंचेगी। वहीं वापसी में आयोध्या कैंट से ट्रेन नंबर 04203 मेमू सुबह 5:45 बजे चलकर सुबह 9:10 बजे चारबाग पहुंचेगी। ट्रेन दोनों ओर से मल्हौर, जुग्गौर, सफेदाबाद, बाराबंकी, रसौली, सफदरगंज, सैदखानपुर, दरियाबाद, पटरंगा, रौजागांव, रूदौली, गौरियामऊ, बड़ागांव, देवराकोट, सोहावल, सालारपुर स्टेशनों पर भी रूकेगी। इसके अलावा प्रयागराज और मनकापुर से भी एक-एक मेमू ट्रेन संचालित की जाएगी।