पड़ने वाली है कड़ाके की ठंड! सरकार ने 5 दिसंबर से स्कूलों को किया बंद

पड़ने वाली है कड़ाके की ठंड! सरकार ने 5 दिसंबर से स्कूलों को किया बंद

एजुकेशन डेस्क। जम्मू कश्मीर में कड़ाके की ठंड पड़ने वाली है। इसे ध्यान में रखते हुए जम्मू कश्मीर सरकार ने 5 दिसंबर से स्कूलों में शीतकालीन अवकाश की घोषणा की है। एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी है। ये स्कूल चरणबद्ध तरीके से बंद किए जाएंगे। अधिकारी ने कहा कि जम्मू और कश्मीर सरकार ने 5 दिसंबर से शुरू होने वाले तीन चरणों में स्कूलों के लिए शीतकालीन अवकाश की घोषणा करने का फैसला किया है।

चरणबद्ध तरीके से स्कूल बंद

प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा विभाग (एसईडी) आलोक कुमार ने ग्रेटर कश्मीर से पुष्टि करते हुए बताया कि क्लास 5वीं तक के छात्रों के लिए शीतकालीन अवकाश 5 दिसंबर से शुरू हो रही है और इसके बाद 6वीं से 8वीं क्लास के छात्रों के लिए 12 दिसंबर से अवकाश होगा।

उन्होंने कहा कि 9वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए शीतकालीन अवकाश 19 दिसंबर से शुरू होगा। उन्होंने ग्रेटर कश्मीर को बताया, "हमने निदेशक शिक्षा कश्मीर द्वारा भेजे गए प्रस्ताव में कुछ बदलाव किए हैं। लेकिन तारीखों को अंतिम रूप दे दिया गया है और आदेश भी जारी कर दिया गया है।"

21 दिसंबर से कड़ाके की सर्दी शुरू

आलोक कुमार ने कहा, "21 दिसंबर से कड़ाके की सर्दी शुरू हो जाएगी और उससे पहले स्कूल बंद कर दिए जाएंगे।" बता दें कि इससे पहले, कश्मीर के स्कूल शिक्षा निदेशक (डीएसईके) ने कश्मीर में चल रही शीतलहर को देखते हुए 1 दिसंबर 2022 से स्कूलों के लिए शीतकालीन अवकाश की घोषणा का प्रस्ताव दिया था। 

श्रीनगर में मौसम की सबसे ठंडी रात दर्ज

गौरतलब है कि कश्मीर पिछले एक सप्ताह से अधिक समय से भीषण शीत लहर की चपेट में है और इसके सभी मौसम विज्ञान केंद्रों में तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया जा रहा है। आज, जम्मू-कश्मीर मौसम विभाग ने कहा कि श्रीनगर में मौसम की सबसे ठंडी रात दर्ज की गई।