सेंट्रल यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना हुआ आसान, अब नहीं होगी जरूरत 12वी के नंबर की

अब आपको देश के किसी भी सेंट्रल यूनिवर्सिटी में प्रवेश के लिए देना होगा सिर्फ एक कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट। जिससे आपको आसानी से उस यूनिवर्सिटी में प्रवेश मिल जायेगा। जी हां सही पढ़ा आपने अब 12 वीं के नंबरों की जरूरत नहीं होगी किसी भी यूनिवर्सिटी में प्रवेश लेने के लिए। पूरी जानकारी यहां पढ़ें….

सेंट्रल यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना हुआ आसान, अब नहीं होगी जरूरत 12वी के नंबर की

फीचर्स डेस्क। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की तरफ से ये अनाउंसमेंट की गई है कि सेंट्रल यूनिवर्सिटी में अब 12 वीं के नुमारों के आधार पर एडमिशन नहीं होगा बल्कि एक कॉमन टेस्ट के आधार पर एडमिशन होगा। जिसमे उत्तीर्ण बच्चे अपनी मन चाही यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर सकते है। जो बच्चे सेंट्रल यूनिवर्सिटी में पढ़ने का सपना अपनी आंखों में सजाएं हुए है उनके लिए ये एक बहुत बड़ी खबर है।

कब होगी परीक्षा

जुलाई के फर्स्ट वीक में इस एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन होगा। ये एक कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम होगा जिसे NTA (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) ऑर्गेनाइज करेगा। ये टेस्ट कैसे होगा इसके बारे में जल्दी ही बताया जाएगा। आप अभी से इस टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते है। यदि आपका सपना है किसी सेंट्रल यूनिवर्सिटी में पढ़ने का तो CUET (कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट) में पार्ट लेना होगा। इसके लिए आपको करनी होगी कड़ी मेहनत तो आप भी देश की बड़ी यूनिवर्सिटी में पढ़ सकेंगे।

इन यूनिवर्सिटी में मिलेगा प्रवेश

दिल्ली यूनिवर्सिटी DU

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी JNU

जामिया मिलीया इस्लामिया JMI

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय AMU

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय BHU

इनके अलावा बहुत सी यूनिवेसिटी है जिनमे इस टेस्ट के द्वारा आपको आसानी से प्रवेश मिल जायेगा।

क्या होगा पैटर्न

CUET एक कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट होगा जो 13 लैंग्वेज में आयोजित होगा।  CUET में तीन सेक्शन से क्वेश्चंस होंगे। पहला एनसीईआरटी की बुक्स से जो की ऑब्जेक्टिव होंगे। दूसरे सेक्शन में 13 भाषाओं में से एक भाषा में टेस्ट जरूरी होगा। इसमें 27 डोमेन सब्जेक्ट रखे गए है जिसमे से 6 डोमेन सब्जेक्ट्स में स्टूडेंट टेस्ट दे सकते है। सेक्शन 3 में जनरल टेस्ट कंपल्सरी होगा। दो शिफ्ट में एग्जाम होगा। 

इस जानकारी का आप जल्दी ही लाभ उठाएं और अपना रजिस्ट्रेशन आज ही कराएं। साथ ही इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।