नारी शिक्षित होगी तो दो परिवारों को शिक्षित करेगी : सीडीओ

नारी शिक्षित होगी तो दो परिवारों को शिक्षित करेगी : सीडीओ

गाजियाबाद। जेंडर इक्विटी के अंतर्गत हिंदी भवन में बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा नारी शिक्षा चौपाल का शुक्रवार को आयोजन किया गया। जिसमें गाजियाबाद से नगर क्षेत्र, भोजपुर, लोनी, मुरादनगर, रजापुर विकासखंड ने प्रतिभाग किया। कार्यक्रम का शुभारंभ सीडीओ अस्मिता लाल के द्वारा दीप प्रज्वलन से हुआ। इस दौरान नारी शिक्षा के महत्व पर प्रकाश डालते हुए सीडीओ अस्मिता लाल ने कहा नारी की शिक्षा अत्यंत आवश्यक है वह शिक्षित होगी तो दो परिवारों को शिक्षित करेगी, वह अपने पैरों पर खड़ी हो और समाज में अपना एक व्यक्तित्व बनाएं। बेसिक शिक्षा अधिकारी श्री बृज भूषण चौधरी ने बच्चियों की शिक्षा पर जोर देते हुए कहा शारदा कार्यक्रम के अंतर्गत उन सभी बच्चों को विद्यालय में नामांकित कराना है जो बच्चे अभी तक इसी कारणवश स्कूल नहीं गए या जिनकी पढ़ाई बीच में ही छूट गई है।

जिला समन्वयक बालिका शिक्षा गौरव त्यागी ने सभी अभिभावकों से अपील की कि सभी अपनी बच्चियों को विद्यालय अवश्य भेजें, सरकार द्वारा चलाए विभिन्न कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं जिनका लाभ हर अभिभावक ले। खंड शिक्षा अधिकारी नगर क्षेत्र आरती गुप्ता ने बताया की महिलाओं को सदा अपने आत्मसम्मान की रक्षा करते हुए निर्णय लेना चाहिए उसे कभी भी अपने को कमजोर नहीं समझना चाहिए। खंड शिक्षा अधिकारी कुसुम सिंह ने भी जेंडर इक्वलिटी की परिकल्पना को ध्यान रखते हुए कहा कि नारी और पुरुष में हमेशा संतुलन होना चाहिए। परिवार में जितनी जिम्मेदारी महिला की है उतनी ही पुरुष की। अधिकांशत: देखा गया है परिवार में सभी निर्णय पुरुष ही करते हैं, महिलाओं की राय को अहमियत नहीं दी जाती है, ऐसा कदापि  नहीं होना चाहिए इसमें भी महिलाओं की बराबर की भागीदारी होनी चाहिए।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने भी अपना समा बांधा। लोनी से नारी सशक्तिकरण को गढ़ीकटैया के अध्यापिकाओं द्वारा प्रस्तुत दी गयी, मुरादनगर से आत्मरक्षा का एक डेमोंसट्रेशन बच्चियों द्वारा दिया गया, नगर क्षेत्र से करहेड़ा विद्यालय की बच्चियों ने योगा के  माध्यम से सभी का दिल जीत लिया। इस अवसर पर पार्षद मधु सिंह भाटी वैशाली , संजीव त्यागी नूर नगर, हिमांशु मित्तल कवि नगर तथा अभिभावक के रूप में प्रवेश देवी कम्पोजिट विद्यालय गांधीनगर, गीता देवी कम्पोजिट विद्यालय डासना गेट, श्रीमती शारदा देवी उच्च प्राथमिक विद्यालय राइटगंज, बृजमोहन सिंह बिष्ट प्राथमिक विद्यालय कविनगर से तथा पावरएंजल अंशिका कम्पोजिट विद्यालय करहेड़ा, आरती कम्पोजिट विद्यालय पप्पू कॉलोनी, अंशिका कम्पोजिट विद्यालय डासना गेट को सीडीओ अस्मिता लाल द्वारा सम्मानित किया गया।

इस आयोजन में नगर क्षेत्र से मीनामंच की नोडल नोडल अंजू सैनी, शिववती पांडे, कविता वर्मा, सविता रानी ने कार्यक्रम में अपना पूर्ण सहयोग दिया और उन्हें भी सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में मंच संचालन पूनम शर्मा द्वारा किया गया। कार्यक्रम में खंड शिक्षा अधिकारी भूपेश दिनकर, अमित विक्रम गोस्वामी, लईक अहमद, विनीता त्यागी,वाणी शर्मा ,शादाब कमर, मंजू रावत ,कौशल रानी, राजकुमार वर्मा, गौरव चौधरी, चौहान ,आशा राय, फोजिया अहमद, आदि उपस्थित रहे।