देश में टीबी को जड़ से खत्म करने के लिए सभी एकजुट होकर आगे आयें : राज्यपाल

देश में टीबी को जड़ से खत्म करने के लिए सभी एकजुट होकर आगे आयें : राज्यपाल

लखनऊ/बलिया। राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने सोमवार को बलिया जनपद में विभिन्न संस्थानों तथा लोगों द्वारा गोद लिए गए क्षय रोगियों को फल की टोकरी एवं पोषण पोटली वितरित की। इस दौरान जनपद भ्रमण के दौरान पी डब्लू डी डाक बंगले पर जनपद के टीबी मरीजों को गोद लेने का आयोजन किया गया था।

इस अवसर पर सम्बोधित करते हुए राज्यपाल ने कहा कि देश में टीबी को जड़ से खत्म करने के लिए सभी एकजुट होकर आगे आयें। अधिकारी, कर्मचारी, व्यापारी, सामाजिक संगठनों, सामाजिक कार्यकर्ताओं, सभी से सहयोग का आवाह्न किया और कहा कि सबके सहयोग से ही हमारा यह नारा ‘टीबी हारेगा देश जीतेगा’ सफल होगा। क्षय रोगियों को गोद लेने वाली सभी संस्थाओं तथा लोगों की सराहना की एवं 15 लोगों को प्रशस्ति-पत्र प्रदान किया।

कार्यक्रम में जिला क्षय रोग अधिकारी/रेड क्रॉस सोसायटी के सचिव डॉ० आनंद कुमार ने जानकारी दी कि सरकार द्वारा टीबी को सन् 2025 तक जड़ से खत्म करने का संकल्प है। इस दिशा में निजी संस्थान, सामाजिक कार्यकर्ताओं एवं अधिकारियों द्वारा टीबी मरीजों को गोद लिया जा रहा है। जिसके माध्यम से गोद लिए हुए व्यक्ति को पोषण, उपचार और अन्य सहायता लाभार्थी को दी जाती है। जिला क्षय रोग अधिकारी /रेड क्रॉस सोसायटी के सचिव डॉ आनंद कुमार ने  बताया कि रेड क्रॉस सोसाइटी द्वारा अब तक वित्तीय वर्ष 2022 में 274 टीबी के मरीजों को गोद लिया गया है। रेड क्रॉस सोसाइटी द्वारा टी बी के मरीजों को गोद लिए जाने का अभियान 24 मार्च 2022 से चलाया जा रहा है। उसी के क्रम में आज नये मरीजों को गोद लेने का कार्यक्रम आयोजित किया गया है, जिसमें व्यापार मंडल, सामाजिक संगठनों एवं रेड क्रास सोसायटी बलिया व्यापार मंडल एवं रेड क्रास सोसायटी बलिया द्वारा  क्षय रोगियों को गोद लिया गया है।