व्हाट्सएप ग्रुप का एडमिन होना आप को डाल सकता है परेशानी में जाने ज़रूरी बातें

सेंसिटिव इश्यूज को ले कर मेसेजेस और वीडियोस बहुत जल्दी वायरल होते हैं पर आप इनसे अपने ग्रुप को बचा कर रखें। गाली-गलौच, दंगा, रेप, बॉम ब्लास्ट, मारपीट, आगजनी या किसी भी तरह के भड़काऊं कंटेंट को.....

व्हाट्सएप ग्रुप का एडमिन होना आप को डाल सकता है परेशानी में जाने ज़रूरी बातें

फीचर्स डेस्क। इंटरनेट और स्मार्ट फ़ोन्स ने सारी दुनिया को मुट्ठी में समेट दिया है। पहले जिन कामो में घंटों लगते थे आज वो उँगलियों की टक-टक से सेकण्ड्स में हो रहे हैं। इंस्टेंट मेसेजिंग एप के जरिये सात समुन्दर दूर बैठे लोगो से भी फ्री में चैट और कॉल्स हो रही है। भारत में व्हाट्सएप का इस्तेमाल मैसेजिंग के लिए सबसे ज्यादा किया जाता है। इस ऐप में सभी सर्विसेज फ्री होने के कारण दुनिया भर के लोग इसे पर्सनल और प्रोफेशनल कामों के लिए इसे यूज़ करते हैं।

 एक साथ कई लोगो से कम्युनिकेट करने के लिए लोग व्हाट्सएप ग्रुप्स बनाये जातें हैं। वैसे तो व्हाट्सएप ग्रुप कोई भी बना सकता और जो  ग्रुप का एडमिन होता है। उसके पास पावर्स होती हैं लोगो को ऐड और रिमूव करने की साथ ही कुछ और फीचर्स भी। पर क्या आप को पता है सिर्फ पावर्स ही ग्रुप के एडमिन की कुछ रेस्पॉन्सिबिलिटीज़ भी होती है और उनका ठीक से पालन ना होने पर एडमिन साहब को लेने के देने पद सकते हैं। ऐसे में आइये जानते हैं कौन सी है वो ज़रूरी बातें

कंट्रोवर्शियल मैसेज को तुरंत रोके

कई बार लोगो की आदत होती है की ग्रुप जैसे बड़े मंच पर कुछ भी अनाप -शनाप फॉरवर्ड करते रहते हैं। ऐसे में एडमिन को सभी मेसेजेस पर खास नज़र बनाये रखने की आवयशकता है। किसी धर्म , सम्प्रदाय या व्यक्ति विशेष को टारगेट करने वाले मैसेज इन सबके अंडर आते है। अगर आपके ग्रुप में किसी ने कंट्रोवर्शियल मैसेज भेजा और उसे किसी ने किसी अन्य जगह भेजा है और फिर किसी ने पुलिस के पास शिकायत कर दी तो आप बुरे फंस सकते हैं। इसलिए सतर्क रहे तुरंत ऐसे लोगो को टोके और ग्रुप से ऐसे मैसेजेस डिलीट करते रहे।

अनजान लोगो से बचे

कई बार लोग ग्रुप एडमिन से किसी-किसी को ऐड करने की रिक्वेस्ट करते हैं पर जब तक आप उनके ऐड होने का परपॅज ना जान लें बल्कि अगर आप उनको पर्सनली जानते हैं तो ही ऐड करें वार्ना अवॉयड करें। अगर ऐड करना  नए मेंबर्स को अपने ग्रुप रूल्स के बारे में जरूर बताये ताकि कोई कंट्रोवर्सी क्रिएट ना हो।  

किसी भी तरह की हिंसा को सपोर्ट ना करें 

सेंसिटिव इश्यूज को ले कर मेसेजेस और वीडियोस बहुत जल्दी वायरल होते हैं पर आप इनसे अपने ग्रुप को बचा कर रखें। गाली-गलौच, दंगा, रेप, बॉम ब्लास्ट, मारपीट, आगजनी या किसी भी तरह के भड़काऊं कंटेंट को अपने ग्रुप से ज़रूर फ़िल्टर करते रहे। 

अश्लील और पोर्न कंटेंट पर रहे सख्त

 कुछ बीमार मानसिकता वाले लोग पोर्न देखने और फॉरवर्ड करने में बड़ी शान समझते हैं पर आप को बता दें की भारत में ये सब चीज़े वैध नहीं है। अगर कोई ऐसा करता तो उसके लिए दंड का भी प्रावधान है और ग्रुप का एडमिन होने के नाते आप भी इस पचड़े में पड़ सकते हैं। इसलिए ऐसे लोगो से दूरी बना के रखने में ही भलाई है।

आईटी सेल के बारे में अवेयर रहे

अगर आप के ग्रुप में को प्रोब्लेमैटिक पर्सन ऐड हो गया है और अंट- शंट चीज़े फॉरवर्ड कर रहा है तो पहले तो आप उसे दो तीन बार मन करें फिर भी ना माने तो  तो आप आईटी सेल में कंप्लेन कर सकते हैं। इससे आप मुसीबत से बच सकते हैं। अगर कोई समाज के प्रति और देश के प्रति झूठ फैलाता है, तो भी आप आईटी सेल में कंप्लेन कर सकते हैं। कई बार ग्रुप एडमिन किसी अनैतिक संदेश को लेकर कुछ नहीं बोलते हैं और बाद में उन्हीं के ऊपर मामला दर्ज हो जाती है।