Air India: एयर इंडिया ने लिया बड़ा फैसला, 5100 पायलटों और क्रू मेंबर्स की करेगा भर्ती

Air India: एयर इंडिया ने लिया बड़ा फैसला, 5100 पायलटों और क्रू मेंबर्स की करेगा भर्ती

नई दिल्ली। एयर इंडिया में लगातार कई बड़े परिवर्तन हो रहे हैं। हाल में ही कंपनी ने एअरबस और बोइंग के साथ 470 नए विमान खरीदने के डील किए थे। अब खबर है कि एयर इंडिया 2023 में 5100 केबिन क्रू ट्रेनी और पायलट्स की भी हायरिंग करने की तैयारी में है। इसमें 4200 केबिन क्रू ट्रेनी होंगे जबकि 900 पायलट्स की भर्ती होगी। जानकारी के मुताबिक जिन केबिन क्रू ट्रेंनी की भर्ती होगी, उन्हें एयरलाइंस के ट्रेनिंग फैसिलिटी में 15 हफ्ते के ट्रेनिंग प्रोग्राम से गुजरना होगा। इसमें क्लासरूम से लेकर in-flight ट्रेनिंग शामिल है। यह ट्रेनिंग मुंबई में होगी। इससे पहले कंपनी ने मई 2022 और फरवरी 2023 में 1900 केबिन क्रू की फायरिंग की थी। 

इनफ्लाइट सर्विसेज के प्रमुख संदीप वर्मा ने कहा कि केबिन क्रू अंतरराष्ट्रीय और घरेलू नेटवर्क पर अधिक उड़ानों के साथ एयर इंडिया समूह के वर्तमान और भविष्य को आकार देने में निर्णायक भूमिका निभाएगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि नई प्रतिभाओं को जोड़ने से एयर इंडिया में सांस्कृतिक परिवर्तन की गति भी तेज होगी, जो हमारे विहान का एक अभिन्न अंग है। हम अधिक पायलटों और रखरखाव इंजीनियरों की भर्ती को भी आगे बढ़ा रहे हैं।

टाटा समूह ने एयर इंडिया का जनवरी 2022 में अधिग्रहण किया था। कंपनी की योजना 36 विमानों को पट्टे पर लेने की है। इसमें से दो बी 777-200 एलआर विमान पहले ही उसके बेड़े में शामिल हो चुके हैं। एयर इंडिया ने शुक्रवार को जारी एक विज्ञप्ति में कहा कि वह 2023 में चालक दल के 4,200 प्रशिक्षु सदस्यों और 900 पायलटों को भर्ती करने की योजना बना रही है। कंपनी ने कहा कि उसके बेड़े में नए विमान जुड़ रहे हैं और उसके घरेलू और अंतरराष्ट्रीय परिचालन का तेजी से विस्तार हो रहा है, इसलिए ये भर्ती की जा रही हैं।