उत्तर प्रदेश में आने वाले समय में 17 और एयरपोर्ट बनाए जाएंगे : ज्योतिरादित्य

उत्तर प्रदेश में आने वाले समय में 17 और एयरपोर्ट बनाए जाएंगे : ज्योतिरादित्य

कुशीनगर। केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि विकास के रास्ते पर तेजी से चल रहे उत्तर प्रदेश में नौ हवाई अड्डों पर संचालन हो रहा है जबकि आने वाले समय में 17 और एयरपोर्ट बनाए जाएंगे। कुशीनगर में अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के लोकार्पण के मौके पर श्री सिंधिया ने बुधवार को कहा कि आज विकास की जिस गति से उत्तर प्रदेश आगे बढ़ रहा है, वही हाल देश का भी है। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र की एक सभा में कहा था कि जब दुनिया के कई देश युद्ध के लिए तैयार रहते हैं, वहीं भारत भगवान बुद्ध के बताये गये अहिंसा के मार्ग पर दुनिया को चलने की प्रेरणा देता है। आज दुनिया भर में 54 करोड़ बौद्ध धर्म के श्रद्धालुओं को ये हवाई अड्डा समर्पित करने के लिए प्रधानमंत्री यहां उपस्थित हैं।

उन्होने कहा कि मोदी ने पूरे विश्व को वसुदेव वैभव कुटुंब का पाठ पढ़ाया है। कुशीनगर एयरपोर्ट एक ऐसा सेंटर प्वाइंट है जो भगवान बुद्ध से जुडे तीर्थस्थलों को जोड़ेगा। 18 दिसंबर को कुशीनगर को मुंबई और कोलकाता से जोड़ा जाएगा। दो साल पहले पीएम मोदी ने जो वादा किया था उसे सूद समेत विकास के रूप में लौटाया है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में 11 एयरपोर्ट के निर्माण का काम जारी है। कुशीनगर हवाई अड्डा प्रदेश का तीसरा अंतर्राष्ट्रीय और नौवां हवाई अड्डा है। उन्होने कहा कि कुशीनगर भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली है। पीएम मोदी ने यूएन में कहा था कि दुनिया ने युद्ध दिया और भारत ने बुद्ध दिया। उसी मार्ग पर पीएम मोदी चल रहे हैं।

उन्होने कहा कि कुशीनगर बस सड़क ही नहीं वायु मार्ग से पूरे देश को जोड़ रहा है। लखनऊ और वाराणसी एयरपोर्ट फंक्शनल था अब कुशीनगर भी फंक्शनल हो गया है। पीएम मोदी का हवाई चप्पल पहनकर सफर करने वाले लोगों के लिए यह तोहफा है। अयोध्या को भी इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने के लिए युद्ध स्तर पर तैयारी चल रही है। योगी ने कहा कि आज शरद पूर्णिमा का शुभ दिन है और वाल्मीकि जयंती भी है। ऐसे में आज के दिन पूर्वी यूपी को उड़ान की सौगात मिल रही है। पूर्वी यूपी में विकास की धारा बह रही है। इससे पहले कुशीनगर में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीएम मोदी का स्वागत किया।