सत्संगियों का बवाल: मासूमों को ढाल बनाकर पथराव... बच्चों और महिलाओं को किया आगे

आगरा में अवैध कब्जा हटाने गई पुलिस-प्रशासन की टीम पर राधास्वामी सत्संग सभा के सत्संगियों ने हमला बोल दिया। सत्संगियों ने चारों तरफ से पुलिस को घेरकर लाठी-डंडे और पत्थर बरसाए। इसमें सीओ और कई पुलिसकर्मी समेत 40 लोग घायल हो गए...

सत्संगियों का बवाल: मासूमों को ढाल बनाकर पथराव... बच्चों और महिलाओं को किया आगे

आगरा। संयम, धैर्य और सत्संग। इनको मानने वाले सत्संगियों ने जमीन के लिए सिद्धांतों को तिलांजलि दे दी। मासूमों को ढाल बनाकर पुलिस-प्रशासन पर पथराव किया। उनका यह रूप देख लोग अचंभित दिखे। लोगों ने कहा कि ये कैसे अनुयायी हैं, जिनके लिए जमीन से सस्ती मासूमों, महिलाओं की जान है। चर्चा के मुताबिक रात में ही तय हुआ कि बच्चे, छात्र-छात्राएं, महिलाओं को आगे रखकर पीछे से सत्संगी मोर्चा लेंगे। हुआ भी यही, जब शाम को फोर्स गेट हटाने पहुंची। बवाल बढ़ने पर कुछ महिलाएं, बच्चे दहशत में आ गए और रोने लगे। आठ साल की बच्ची भयभीत होकर सुबकने लगी। उसके सिर पर पर भी डंडा लग गया। इसके बावजूद सत्संगियों ने बच्चों और महिलाओं को प्रदर्शन से हटने के लिए नहीं कहा और लाउडस्पीकर से मोर्चे पर डटे रहने का एनाउंस करते रहे।

पदाधिकारियों को दी थी जिम्मेदारी

सत्संगियों की रणनीति में पदाधिकारियों को बच्चे और महिलाओं को जुटाने की जिम्मेदारी दी गई थी। कहा था कि व्हाट्सएप पर संदेश जाते ही एकजुट हो जाना है। फोर्स देख संदेश भेजते ही 10 मिनट में भीड़ जुट गई।

सत्संगियों की मंशा साफ हो गई

किसान नेता चौधरी रामवीर सिंह ने कहा कि बच्चों और महिलाओं की जान जोखिम में डाल दी। इससे उनकी मंशा साफ हो गई कि इनके लिए जमीन और संपत्ति ही मायने रखती है। संस्था अपने धार्मिक निष्ठा से भटक गई है। शांति का संदेश देने वाले बने हिंसक बन गए और कइयों की जान खतरे में डाल दी।

सीबीआई से जांच करवाने के लिए करेंगे अनशन

किसान नेता श्याम सिंह चाहर ने कहा कि किसानों की जमीन और अवैध कब्जा हटाने आई पुलिस व प्रशासन पर पथराव कर लहूलुहान कर दिया। ये किसी धार्मिक संस्था के कृत्य नहीं हो सकते हैं। मेरी सरकार से मांग है कि पूरे मामले की सीबीआई जांच कराई जाए, इसके लिए अनशन करेंगे।

सत्संगियों का हमला, 12 पुलिस कर्मियों समेत 40 घायल

आपको बता दें कि आगरा में राधास्वामी सत्संग सभा दयालबाग के अवैध कब्जा कर बनाए गेट को रविवार की शाम तीसरी बार हटाने पहुंची पुलिस-प्रशासन की टीम पर सत्संगियों ने हमला बोल दिया। पुलिस को चारों ओर से घेरकर पथराव किया, जिसमें 12 पुलिसकर्मियों समेत 40 लोग घायल हो गए।