Biography : कौन हैं ऐश्वर्या श्रीधर? ‘डायना अवार्ड’ और ‘वुमन आइकॉन इंडिया अवार्ड’ सहित कई अवार्ड हैं इनके नाम

ऐश्वर्या श्रीधर (Aishwarya Sridhar) उन महिलाओं के लिए एक मुकम्मल उदाहरण हैं जो किसी भी तरह यहाँ तक की जान जोखिम में भी डालकर अपने को सफलता और शोहरत की पहली कतार में खड़ी देखना चाहती हैं, आइये पढ़ें ऐसी बहादुर और सालों से इस बतौर वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर काम कर रहीं हैं इस महिला के बारें में...

Biography : कौन हैं ऐश्वर्या श्रीधर? ‘डायना अवार्ड’ और ‘वुमन आइकॉन इंडिया अवार्ड’ सहित कई अवार्ड हैं इनके नाम

फीचर्स डेस्क। प्रोफेशन्स में आप तब बड़ी सफलता हासिल कर सकती हैं जब वह आपको पसंद भी हो। कुछ प्रोफेशन्स ऐसे भी जिसमे रिस्क भी होता है, उनमे से एक है वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी एडवेंचर। इस प्रोफेशन्स में महिलाएं बहुत कम आगे आती हैं। आज मैं आपको जिनके बारे में बताने जा रहीं हूँ वह है वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी की प्रोफेशन्स चुनने वाली ऐश्वर्या श्रीधर। ऐश्वर्या (Aishwarya Sridhar) सालों से इस बतौर वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर काम कर रहीं हैं। अपने शानदार फोटोग्राफी स्किल्स के कारण उन्हें दुनिया भर में जानी जाती हैं। तो आइये आइए जानें उनके बारे में- 

कौन हैं ऐश्वर्या श्रीधर? Who is Aishwarya Sridhar

ऐश्वर्या श्रीधर (Aishwarya Sridhar) सैंक्चुअरी एशिया यंग नेचुरलिस्ट अवार्ड और इंटरनेशनल कैमरा फेयर जीतने वाली सबसे कम उम्र की महिला के तौर अपनी पहचान बना पाने में सफल हैं। इसके साथ ही ऐश्वर्या श्रीधर भारत की वन्यजीव फोटोग्राफर (wildlife photographer) और डॉक्यूमेंट्री फिल्ममेकर भी हैं। इतना ही नहीं बल्कि साल 2020 में ऐश्वर्या ने वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर ऑफ द ईयर का अवार्ड जीतने वाली पहली भारतीय महिला हैं। इसके अलावा ऐश्वर्या बॉम्बे हाईकोर्ट (Bombay high court) द्वारा स्टेट वेटलैंड आइडेंटिफिकेशन कमेटी की सदस्य के रूप में काम करती हैं।

 बचपन से फोटोग्राफी की शौकीन हैं ऐश्वर्या श्रीधर aishwarya sridhar is fond of photography since childhood

बता दें कि ऐश्वर्या श्रीधर को बचपन से ही फोटोग्राफी का शौक था। उनके पिता बॉम्बे नेचुरल हिस्ट्री सोसायटी(bombay natural history society) के मेंबर हैं, जिस वजह से वो अपने पिता के साथ घूमने जाया करती थीं। तब वो महज 11 साल की थीं जब उन्हें पहली बार फोटोग्राफी का शौक (photography hobby) लगा। स्कूली पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने जनसंचार विषय से ग्रेजुएशन पूरा किया।

मिल चुके हैं कई सम्मान have received many honors

बचपन से ही ऐश्वर्या श्रीधर कुदरती खूबसूरती को देखना चाहती थीं,यही कारण है कि उन्होंने पर्यावरण संरक्षण में भी अपना भरपूर योगदान दिया। इस प्रोफेशन में उनके माता-पिता ने भी भरपूर साथ दिया। ऐश्वर्या श्रीधर को उनके योगदान के लिए कई पुरस्कार मिल चुके हैं हैं, जिसमें ‘डायना अवार्ड’ और ‘वुमन आइकॉन इंडिया अवार्ड’ शामिल हैं। 

ऐश्वर्या श्रीधर का करियर Career of Aishwarya Sridhar

यूं तो ऐश्वर्या का जन्म एक तमिल परिवार में हुआ लेकिन वो हमेशा मुंबई में ही पली बढ़ीं हैं। उन्होंने अपनी पढ़ाई ‘डॉक्टर पिल्लई ग्लोबल एकेडमी’ (Dr Pillai Global Academy) से पूरी की। उन्होंने कैम्ब्रिज इंटरनेशनल परीक्षा में बिजनेस स्टडीज के पेपर में वर्ल्ड टॉपर रहीं। इसके बाद उन्होंने मुंबई विश्वविद्यालय से मास मीडिया विषय में ग्रेजुएशन पूरा किया। 

फीचर फिल्म बना चुकी हैं ऐश्वर्या श्रीधर Aishwarya Sridhar has made a feature film

फोटोग्राफर होने के साथ-साथ ऐश्वर्या एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म मेकर भी हैं। बता दें कि उनकी पहली वृत्तचित्र ‘पंजे द लॉस्ट वेटलैंड को डीडी नेशनल पर दिखाया जा चुका है। इसके अलावा उन्होंने माया नामक एक जंगली बंगाल बाघिन पर ‘द क्वीन ऑफ तारू’ नामक एक फीचर फिल्म भी बनाई है। जिसे न्यूयॉर्क के 9वें वन्यजीव संरक्षण फिल्म समारोह में सर्वश्रेष्ठ शौकिया फिल्म का पुरस्कार दिया जा चुका है। जहां महिलाएं बेहद रिस्की जॉब करने से बचा करती हैं, वहीं ऐश्वर्या को इस Adventures  काम में बहुत मजा आता है। वो उन महिलाओं के लिए किसी इंस्पिरेशन (inspiration) से कम नहीं हैं, जिन्हें अपना पैशन (passion) फॉलो करना है।