निहारिका भार्गव ने अपने पापा के किस पैशन को बदला प्रोफेशन में और खड़ी की 3 साल में 1 करोड़ रुपये की एम्पायर।

निहारिका अपने पापा के साथ मिल कर अपना फैमिली बिज़नेस संभाल रहीं हैं और आज की डेट में उनके बिजनेस का टर्नओवर 1 कड़ोर रुपये है ।ऐसा कैसे किया निहारिका ने?आइये जानते हैं इस आर्टिकल में।

निहारिका भार्गव ने अपने पापा के किस पैशन को बदला प्रोफेशन में और खड़ी की 3 साल में 1 करोड़ रुपये की एम्पायर।

फीचर्स डेस्क।कहतें हैं कि कोशिशें सच्ची हों तो राहें अपने आप मिलती जाती हैं,जैसे अपनी सच्ची कोशिशों से ढूंढी अपनी राह निहारिका भार्गव ने,और सिर्फ राह ही नहीं ढूंढी ,उस राह पर चल कर अपनी मंज़िल को भी पाया।आज निहारिका अपने पापा के साथ मिल कर अपना फैमिली बिज़नेस संभाल रहीं हैं और आज की डेट में उनके बिजनेस का टर्नओवर 1 कड़ोर रुपये है ।ऐसा कैसे किया निहारिका ने?आइये जानते हैं इस आर्टिकल में।

मार्केटिंग की डिग्री थी निहारिका का पहला हथियार

निहारिका दिल्ली में पली बढ़ी और अपनी ग्रेजुएशन की स्टडी भी दिल्ली यूनिवर्सिटी में ही की।फिर साल 2015 में लंदन से मार्केटिंग स्ट्रैटजी एंड इनोवेशन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की।निहारिका ने बेशक लंदन में मार्केटिंग की स्टडी की लेकिन उन्होंने ये कभी नही सोचा कि वो अपना कैरियर देश के बाहर बनाएंगी।निहारिका को अपने देश से बेहद प्यार है इसलिए अपनी डिग्री कंप्लीट होने के बाद वो इंडिया वापस आ गईं और  गुड़गाँव में एक मल्टीनेशनल कंपनी में जॉब करने लगीं लेकिन उनके रास्ते बेशक सही थे पर मंज़िल सही नही थी और निहारिका ने अपनी मंज़िल तक पहुँचने के लिए अपनी मार्केटिंग की डिग्री को हथियार बनाया और अपने पापा के साथ मिल कर अचार के बिजनेस को आगे बढ़ाने का डिसीज़न लिया।

पापा के पैशन को बदला प्रोफेशन में

निहारिका के पापा को अचार बनाने का बहुत शौक था और वो अपने हाथ के बने अचार अपने रिलेटिव्स,अपने नेबर्स को देते भी रहते थे और बहुत तारीफें भी बटोरते थे।निहारिका जब एक मल्टीनेशनल कंपनी में जॉब कर रहीं थीं तो उन्होंने अपने पापा के इस पैशन को प्रोफेशन में बदलने की ठान ली और उसके चलते उन्होंने सबसे पहले अपनी जॉब छोड़ी और आचार के बिज़नेस को स्टार्ट करने से पहले उसके बारे में फुल इन्फॉर्मेशन कलेक्ट की और आचार बनाने के स्किल को भी सीखा ।स्टार्टिंग में डर भी लगा कि पता नहीं ये बिज़नेस सक्सेज होगा कि नहीं?पर कहते हैं न कि डर के आगे जीत है।बस जीतने की चाह ने उनको आगे बढ़ाया और फिर निहारिका ने अपने पापा के साथ मिल कर बिज़नेस स्टार्ट कर दिया।

स्टार्टिंग में एग्जिबिशन में लगाया अचार के स्टॉल

हालाँकि अचार का बिजनेस सेटअप करना बहुत इज़ी नही था और ये बात निहारिका बहुत अच्छे से जानती थी लेकिन हार मान जाना उनकी लाइफ डिक्शनरी में नही था और दिल्ली में आस पास जो भी एग्जिबिशन लगा करतीं थीं  वहाँ निहारिका अपने अचार के स्टॉल्स लगाया करती थीं और उनकी कोशिश और मेहनत के बल पर कस्टमर्स के रिस्पॉन्स भी अच्छे आने लगे जिससे इंस्पायर हो कर उन्होंने लोकल मार्केट में भी अचार देना स्टार्ट कर दिया।

अपनी खुद की "The Little Farm Co. "कंपनी ओपन की

निहारिका की हार्ड वर्किंग रंग लाई और उन्होंने गुड़गाँव में अपनी खुद की " The Little Farm Co." कंपनी ओपन की और अपने प्रोडक्ट्स की ऑनलाइन सेलिंग भी स्टार्ट कर दी और 3 साल के अंदर उनकी कंपनी का टर्नओवर 1 करोड़ तक पहुँच गया और ये निहारिका की लाइफ की बहुत बड़ी उपलब्धि थी। आज की डेट में निहारिका की कंपनी 50 से ज्यादा वेराइटी के आचार की सेलिंग कर रही है।इसके साथ ही उनकी कंपनी हल्दी, कच्ची घानी का तेल, जैम, साबुत मिर्च पाउडर जैसी चीजें भी सेल करतीं हैं।

अचार में लगने वाले इंग्रीडिएंट्स होते हैं ऑर्गेनिक

निहारिका  हमेशा उन प्रोडक्ट्स के अगेंस्ट रहतीं हैं जिसमें एडिटिव और प्रिजर्वेटिव चीजों का यूज किया जाता है ।निहारिका अपने अचार में उन्ही इंग्रीडिएंट्स का यूज लेतीं हैं जो ऑर्गेनिक टेक्निक से उगाए गए हों।मध्यप्रदेश के खजुराहो में निहारिका के  पिता की 50 एकड़ का फार्म है, जहाँ हर साल 30 टन से ज्यादा का प्रोडक्शन होता है। उनके फार्म पर आम, आंवला, नींबू, हल्दी, अदरक, मिर्च आदि कई सारे पेड़ पौधे उगाए जाते हैं और जिनका यूज़ अचार बनाने में  होता है। इसके अलावा यहाँ फ्रूट्स और वेजिटेबल का भी उत्पादन होता है।  निहारिका की कंपनी में वर्क करने वाली ज्यादातर इम्प्लाइज लेडीज़ ही हैं ।निहारिका नॉन ऑफिशियल N.G.O से भी कनेक्टेड हैं जो कि लेडीज़ को सशक्त बनाने में अपनी भूमिका अदा करतीं हैं।वर्तमान में The Little Farm Co. के पास लगभग 400 एकड़ हरे-भरे खेत हैं जिसमें बायलोजिकल मैथेड से फल, सब्जी और मसाले उगाए जाते हैं। इसके अलावा कंपनी डिफरेंट डिफरेंट शर्बत बनाती है और हैल्दी स्नैक्स जैसे पंपकिन सीड्स भी रेडी करती है।

The Little Farm Co. के बारे में और अधिक जानकारी के लिए www.thelittlefarm.co.in पर जाएं।

The Little Farm Co. के प्रोडक्ट्स ऑनलाइन खरीदने के लिए लिंक पर क्लिक करें -

https://amzn.to/3yQ4uO4