वैदिक गणित क्या है ? जानिए कैसे चुटकियों में बच्चे हल करेंगे सवाल

वैदिक गणित क्या है ? जानिए कैसे चुटकियों में बच्चे हल करेंगे सवाल

फीचर्स डेस्क। सबसे पहले हम समझेंगे कि वैदिक गणित क्या है। वैदिक गणित गणना की एक वैदिक प्राचीन पद्धति है। वैदिक गणित का अर्थ है वेदों से लिया गया गणित। भारत ने वैदिक गणित के रूप में संसार को यह अनूठा उपहार दिया है। शून्य की खोज पहली बार भारत में हुई थी जिसके बिना आधुनिक गणित (Modern Maths ) को सरल बनाने की कल्पना भी नहीं किया जा सकता है। वैदिक गणित की रचना जगतगुरु शंकराचार्य स्वामी भारती कृष्ण तीर्थ जी महाराज ने की है। हमारे ऋषि मुनि गणितीय गणनाएं (mathematical calculation) के लिए इसका प्रयोग किया करते जब दुनिया में गणना करने के दूसरे माध्यम जैसे केलकुलेटर कंप्यूटर आदि मौजूद नहीं होते थे। पहले कोई किताब भी नहीं हुआ करता था ।

वैदिक गणित का ज्ञान एक पीढ़ी से दूसरे पीढ़ी को ट्रांसफर किया जाता था। और यह ज्ञान मौखिक ही होता था। बाद में जाकर इसे किताब के रूप में परिवर्तित किया गया। तब से लेकर आज तक वैदिक गणित की दिशा में बहुत ही ज्यादा अविष्कार हो चुका है वैदिक गणित (Vedic maths in hindi) के जानकार लगातार इस ज्ञान को हर क्षेत्र में बढ़ाते जा रहे हैं जैसे अंकगणित बीजगणित त्रिकोणमिति त्रिभुज ज्यामिति क्षेत्रमिति आदिवैदिक

 वैदिक मैथ्स का महत्व (Importance of Vedic Maths)

 वैदिक गणित के माध्यम से आप कोई भी गणना बहुत तेजी से कर सकते हैं। इसकी मदद से गणना बिना किसी कलम या कागज़ (without pen and paper) के कर सकते हैं। इसकी मदद से गणना सिर्फ मौखिक रूप से ही कर सकते हैं। वैदिक गणित के लगातार अभ्यास से बच्चों में गणित के प्रति रुचि पैदा होती है। और उनके मन से गणित का डर खत्म होता है।

आजकल देखा जा रहा है कि बच्चों में गणित का काफी डर होता है वैदिक गणित के माध्यम से उसका डर तो खत्म होता ही है जिसकी वजह से हमें भविष्य में  बहुत सारे mathematicians मिलने के आसार बढ़ जाते हैं। वैदिक गणित के सूत्रों का उपयोग कंप्यूटरMission) में किया गया था।

  • आधुनिक गणित में गणना करने के चरण या क्रम steps बहुत ज़्यादा होते है। लेकिन वैदिक गणित में तीन- चार चरण में ही सारी गणनाए हो जाती है।

जिससे समय का बचत तो होता ही होता है तथा संसाधन का भी बचत होता है। वैदिक गणित में गणना करने के लिए मस्तिष्क का उपयोग ज्यादा होता है। तथा कलम कागज़ का उपयोग कम करते हैं। इसीलिए हमारे मस्तिष्क का विकास ( brain development) भी बहुत तेजी से होता है। वैदिक गणित में Vedic Math trick या technic का उपयोग कर Fast Calculation कर सकते हैं।

वैदिक गणित सूत्र

वैदिक गणित सूत्र (Vedic math formula) का उपयोग करके बीजगणित, अंकगणित, त्रिकोणमिति, ज्यामिति तथा क्षेत्रमिति जैसे विषयों के (Complex mathematical questions) चुटकियों में solve किया जा सकता है।  वैदिक मैथ्स का उपयोग प्रतियोगीवैदिक गणित सूत्र (Vedic math formula) का उपयोग करके बीजगणित, अंकगणित, त्रिकोणमिति, ज्यामिति तथा क्षेत्रमिति जैसे विषयों के (Complex mathematical questions) चुटकियों में solve किया जा सकता है। वैदिक मैथ्स का उपयोग प्रतियोगी परीक्षाओं के प्रतिभागी Shortcut Maths tricks की तरह भी करते है। जिससे उनका calculation fast हो जाता है।

वैदिक गणित को कैसे सीखें (How to learn Vedic maths)

 वैदिक गणित को कोई भी सीख सकता है। और अपनी गणितीय गणनाएं को सुधार सकता है। वैदिक गणित को सीखने के लिए 16 सूत्र और 13 उपसूत्र को सबसे पहले सीखना होता है। सबसे पहले एक सूत्र को सीखें और उसका प्रयोग करें तथा अभ्यास करें और उसके ऊपर कम से कम पांच उदाहरण को हल (solve ) करें इसी तरीके से सारे 16 सूत्र का अभ्यास करें। और उसके बाद 13 उपसूत्र का अभ्यास करें हर सूत्र का उपयोग जोड़ घटाव, गुणा, भाग, ज्यामिति क्षेत्रमिति , अंकगणित, बीजगणित त्रिकोणमिति में करें।