लूज़ आर्म फैट को कम करने के लिए आजमाए ये टिप्स

लटकता आर्म फैट अगर आप को खटकता है ,आपकी खूबसूरती में खलल डाल रहा है तो अपनाइये ये टिप्स और बनाइये अपनी बाँहों को सुडोल ....

लूज़ आर्म फैट को कम करने के लिए आजमाए ये टिप्स

फीचर्स डेस्क। मोटापे से साथ लूज़ फैट एक अभिशाप की तरह हो जाता है। ढीला-ढाला बेडोल शरीर और लटकता मास , अक्सर देखा जाता है की बाजुओं का फैट काफी ढीला होता है। ये समस्या महिलाओं में ज्यादा देखने को मिलती है क्यों की लेडीज में मस्सल मास की कमी होती है। कही आप भी इससे से ग्रसित तो नहीं। ऐसे में हम ना अपने फेवरिट ड्रेस पहन पाते हैं ना स्लीवलेस , परेशान मत होइए आज इस आर्टिकल हम वो सभी टिप्स ले कर आये हैं जिस से आप अपने लूज़ आर्म फैट को टाइट कर पाएंगी 

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग

एक शोध के अनुसार 25 वर्ष की उम्र के बाद महिलाओं के शरीर से मसल मास कम होने लगता है और फैट बढ़ता है। मसल मास कम होने से उनकी ताकत कम होती है और शरीर ढीला पड़ता है। यही कारण है कि एक उम्र के बाद त्वचा भी लटकी हुई सी दिखती है। इसीलिए बॉडी और फैट को टोन करने के लिए स्ट्रेंथ ट्रेनिंग बहुत ज़रूरी है। एक्सपर्ट्स का कहना है की अक्सर लेडीज सिर्फ कार्डिओ पर ध्यान देती है और वेट ट्रेनिंग नहीं करती इससे मसल लॉस होता है और फैट लूज़ हो कर लटकने लगता है।

कैसे करें

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग आप या तो वजन उठाकर कर जिम में सकती हैं।

आप दो बोतलों में पानी भरकर धीरे-धीरे उन्हें डम्बल की तरह इस्तेमाल करना भी शुरू कर सकती हैं।

आप योगा करके भी स्ट्रेंथ ट्रेनिंग कर सकते हैं।

हफ्ते में तीन-चार दिन स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के साथ 1 दिन कार्डियो का रूटीन आपकी पूरी बॉडी को टोन कर देगा।

फाइबर रिच फ़ूड लें

फैट काम करने के लिए अपने खाने में रफेज यानि फाइबर को शामिल करना बहुत जरूरी है। आजकल खाने में फाइबर कम होता जा रहा है । ये गलत है, आप सलाद, फ्रूट ,हरी सब्ज़ियों के जरिए फाइबर का अच्छा सोर्स अपने खाने में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा दाल ,सीड्स और नट्स भी प्रचुर मात्रा मे खाएं।

हाइड्रेट रहे

पानी हमारे वेट लॉस और फैट लॉस में बहुत ही जरूरी है।  मेंस ३-४ लीटर जरूर लें। पानी की अहमियत को हम नजरअंदाज़ करते हैं और अगर आप दिन भर में एक तय लिमिट से कम पानी पीते हैं तो ये अच्छा नहीं है। आपक अपने हाइड्रेशन के लिए खीरे का पानी, पुदीने का पानी, कई तरह के फैट लॉस ड्रिंक्स भी ले सकती हैं, लेकिन हाइड्रेशन न तो ज्यादा होना चाहिए और न ही कम।

प्रोटीन को बनाये डाइट का ज़रूरी हिस्सा

आपको प्रोटीन को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। वहीँ कार्ब्स और फैट्स को अपनी डाइट से पूरी तरह हटाना सही नहीं है। मसल रिपेयर के लिए प्रोटीन लेना बहुत ज़रूरी है। ध्यान रखें कि आप हर मील के साथ 10-15 ग्राम प्रोटीन ले सकती हैं। 

भरपूर नींद लें

लाइफस्टाइल को बदलने का एक अहम हिस्सा नींद से जुड़ा हुआ है। महिलाओं का मसल मास इसलिए भी ज्यादा गिरता है क्योंकि वो अपने शरीर को उतना  रेस्ट नहीं देती हैं जितनी उसे जरूरत होती है। अच्छी नींद मसल रिपेयर में मदद करती है।

रिफाइन्ड प्रोडक्ट्स से दूरी बना लें 

रिफाइंड चीज़ों से दूर रहे। अगर आप रिफाइन्ड प्रोडक्ट्स जैसे मैदा, रिफाइन्ड तेल, रिफाइन्ड आटा और शक्कर आदि चीज़ों को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो इससे आपकी स्किन लटकेगी।