इम्युनिटी करनी है बूस्ट तो रहे इन चीज़ो से दूर

इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए क्या क्या नहीं खाना या पीना चाहिए इस आर्टिकल में उन सभी चीज़ो को  कवर गया है। इसे ध्यान से पढ़िए और अपनी लाइफ को डिजीज फ्री बनाइये.....

इम्युनिटी करनी है बूस्ट तो रहे इन चीज़ो से दूर

फीचर्स डेस्क। आजकल इम्युनिटी का बोल बाला है, अलग अलग तरह के इन्फेक्शन्स हमारे आस पास घूम रहे हैं।  ऐसे में इम्युनिटी स्ट्रांग हुई तो आप बच पाएंगी और अपने परिवार को भी बचा पाएंगी। ये तो हमने पिछले आर्टिकल्स में आप को बताया है की इम्युनिटी बूस्ट करने क लिए कौन कौन से फ़ूड आइटम्स खाने चाहिए पर आज हम ले कर आये हैं कि इम्युनिटी बढ़ाने के लिए कौन कौन सी चीज़े अवॉयड करनी चाहिए,आइये जानते हैं उनके बारे में

अगर आप बार बार बीमार पड़ती हैं या परिवार में कोई ज़रा सा मौसम बदल जाने पर, कुछ भारी खा लेने पर या थोड़ा घूम लेने पर बीमार पड़ जाता हो तो इसका मतलब है उसकी इम्युनिटी यानि रोग प्रतिरोधक छमता कम है। पर सवाल ये उठता है की आखिर परिवार में कोई एक ही ऐसा क्यों है जबकि सब एक सा खाते, पीते, घूमते फिरते हैं । एक्चुअली ये शो करता है की अमुक व्यक्ति उन चीज़ों को भरपूर क्वान्टिटी में ले रहा है जो लगातार उसकी इम्युनिटी को कम कर रही है। तो घर की सूत्रधार होने के नाते आप को ये जानना बहुत ज़रूरी है कि इम्युनिटी को अच्छा रखने के लिए किन किन चीज़ों से परहेज़ करना चाहिए।  वो चीज़े हैं 

अधिक नमक

अधिक मीठा

चाय कॉफ़ी

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स

अलकोहल

सिगरेट

ज्यादा नमक

वैसे तो नमक के बिना किसी भी खाने का स्वाद नहीं आता लेकिन ज्यादा नमक भी इम्यूनिटी को कमजोर करता है। नमक का ज्यादा सेवन शरीर की बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता को कम करता है।इसलिए  नमक लें जितना ज़रूरी हो।  स्वाद के चक्कर में स्वस्थ्य से समझौता न करे।

ज्यादा मीठा

देखिये अति किसी भी चीज़ की बुरी है। अगर आप मीठे के शौकीन भी हैं तो सतर्क हो जाइए क्योंकि अधिक मात्रा में मीठी चीजों का सेवन करने से इम्यूनिटी कमजोर होती है इसलिए आज ही से ही अपने मीठा खाने की मात्रा को सीमित करें।

चाय और कॉफ़ी

अधिक मात्रा में चाय और कॉफ़ी का सेवन इम्यूनिटी को नुकसान पहुंचता है। क्योंकि इन दोनों में काफी मात्रा में कैफीन होता है जो न सिर्फ स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है बल्कि इम्यून सिस्टम को भी कमजोर बनाता है। इसलिए अगर आप भी ज्यादा चाय या कॉफ़ी का सेवन करते हैं तो इसकी मात्रा कम कर दें।  

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स

कोल्ड ड्रिंक , सोडा और एनर्जी ड्रिंक का सेवन इम्यूनिटी को कमजोर करता है इसलिए इस तरह की ड्रिंक का सेवन करना बंद कर दें। अगर आपको पीना ही है तो आप घर पर हेल्दी ड्रिंक बना सकती हैं।

शराब

शराब हमारे इम्यून सिस्टम के लिए ज़हर है। ये लिवर को बुरी तरह से प्रभावित करता है।  इसलिए आज से ही शराब के सेवन से परहेज करें ताकि आपका इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग बना रहे।

सिगरेट

सिगरेट स्मोकिंग फेफड़े समेत बाकि अंगो के लिए भी खरनाक है।  इससे आप ना स्वयं खुद को बल्कि अपनी आस पास के लोंगो को भी नुक्सान पहुँचती है। इसलिए लिमिट और क्विट करने में ही अक्लमंदी है। 

इमेज सोर्स - गूगल इमेजेज