मॉनसून और बदलते मौसम में आँखों को ऐसे बचाएं

आंखों में खुजली की समस्या हो रही है तो आप कूल या फिर वार्म कंप्रेस ले सकती हैं। दरअसल कुछ लोग आंखों की परेशानी के लिए कूल कम्प्रेस तो......

मॉनसून और बदलते मौसम में आँखों को ऐसे बचाएं

फीचर्स डेस्क। मानसून और बदलते मौसम में अक्सर आँखों में जलन,रेडनेस ,पानी निकलना या खुजली जैसी समस्याएं देखी जाती हैं। आंखें हमारे शरीर का बहुत ही इम्पोर्टेन्ट और सेंसिटिव ऑर्गन है इसको बिलकुल भी नज़र अंदाज़ नहीं कर सकते वार्ना छोटी सी लगने वाली परेशानी जल्द ही बड़ा रूप ले सकती है। जनरली ज्यादातर लोग आंखों से जुड़ी परेशानियों से निपटने के लिए देसी तरीका आजमाते हैं। कभी-कभी यह बेहद कारगर साबित होते हैं, लेकिन अगर परेशानी गंभीर हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। ऑय स्पेशलिस्ट सीभा साहनी के अनुसार, कुछ ऐसे टिप्स हैं, जिसे आप आंखों की खुजली या फिर जलन जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए कर सकती हैं।

रेडनेस से बचने के लिए

डॉक्टर कहती हैं कि बारिश के पानी में नहाने से बचें, क्योंकि कई बार इससे भी आंखों में खुजली शुरू हो जाती है। बारिश अगर अंधी के साथ आयी है तो उसमे धूल-मिट्टी भी होगी, इससे एलर्जी होने का डर रहता है। यही नहीं अगर आप स्विमिंग कर रही हैं तो अपनी आंखों पर स्विम गॉगल्स पहनकर ही करें। वही एलर्जी की वजह से ही नहीं बल्कि कई बार आंखें सर्दी-जुकाम की वजह से भी लाल हो जाती हैं। लगातार छींक और खांसने की वजह से नाक और आंख दोनों ही लाल हो जाती हैं। इसलिए मानसून और बदलते मौसम में अपना खास ख्याल रखें।

कीड़ा जाने पर

मानसून औरमानसून के बाद कीड़े-मकोड़ों का आंतक बढ़ जाता है, ऐसे में पैदल चलते समय या फिर गाड़ी चलाते वक्त अक्सर आंखों में कीड़े चले जाते हैं। अगर आपकी भी आंख में कीड़ा चला जाए तो पानी की छींटे मारने या फिर आंखों को मसलने की जगह एक चुल्लू पानी लें अपनी आंखों को उससे खोले और बंद करें। ध्यान रखें कि आपको पानी जो इस्तेमाल कर रही है वह पूरी तरह शुद्ध होना चाहिए। इसके लिए आप चाहें तो पीने वाला पानी इस्तेमाल कर सकती हैं। अब पानी से सिर्फ आंखों को पोंछ दें। थोड़ी देर कॉटन बॉल पर गुलाब जल डालकर आंखों के ऊपर रखें और 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इससे जलन की समस्या नहीं होगी।

बिलिनी निकलने पर

मानसून में गंदे हाथों से खुजली या फिर धूल-मिट्टी जाने की वजह से बिलनी हो जाती है। इसकी वजह से आंखों में पानी आता है और धीरे-धीरे पलकों पर सूजन आ जाती है। बिलनी होने पर परेशान होने की जरूरत नहीं है, यह कुछ ही दिनों में ठीक हो जाती है। इसके लिए आप रोजाना गुनगुने पानी से आंखों की पलकों की सिकाई करें। ध्यान रखें कि पानी अधिक गर्म नहीं होना चाहिए। इसके लिए जब पानी गर्म करें तो उसमें कॉटन बॉल को डाल दें। इसके बाद इसे थोड़ी देर ठंडा होने दें और फिर इससे आंखों की सिकाई करें।

खुजली होने पर

अगर आप बाहर कहीं से आई हैं और आपकी आंखे थकी-थकी या फिर आंखों में खुजली की समस्या हो रही है तो आप कूल या फिर वार्म कंप्रेस ले सकती हैं। दरअसल कुछ लोग आंखों की परेशानी के लिए कूल कम्प्रेस तो कुछ वार्म कंप्रेस की मदद लेते हैं। आप अपनी सुविधा के अनुसार कोई सा भी ले सकती हैं। कूल में एक कपड़े में बर्फ डालकर हल्के हाथों से सिकाई करें और वार्म में पानी को गर्म कर लें और उसमें एक साफ कपड़े को डाल दें। अब कपड़े को पानी में डाल दें और उसे निचोड़ कर आंखों की सिकाई करें।

आँखों को आराम पहुंचने के लिए आप इन घरेलू तरीकों को आजमा सकती हैं। हालांकि कई बार परेशानियां दिन पर दिन बढ़ने लगती हैं, ऐसी स्थिति में आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।