… तो अब वाराणसी का ट्रैफिक लोड कम करने के लिए रिंग रोड और शहर में बनेंगे 8-10 कनेक्टिंग रोड  

… तो अब वाराणसी का ट्रैफिक लोड कम करने के लिए रिंग रोड और शहर में बनेंगे 8-10 कनेक्टिंग रोड   

वाराणसी। शहर की सबसे बड़ी समस्या ट्रैफिक की हो गई है। ट्रैफिक को नियंत्रित करना यातायात पुलिस और प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती बन गया है। ऐसे में ट्रैफिक को सुगम बनाने हेतु प्रधानमंत्री के सलाहकार तरुण कपूर की अध्यक्षता में शनिवार को एक बैठक आयोजित की गई। जिसमें शहर की सड़कों पर ट्रैफिक लोड कम करने हेतु चर्चाएं हुईं। बैठक की अध्यक्षता कर रहे तरुण कपूर ने यातायात संबंधी अधिकारियों को शहर की सड़कों पर ट्रैफिक लोड कम करने के लिए रिंग रोड और शहर से रिंग रोड पर निकलने के लिए 8-10 कनेक्टिंग रोड बनाने का प्लान 15 दिनों में तैयार कर प्रस्तुत करने का निर्देश दिया।

ट्रैफिक मैनेजमेंट की आवश्यकता

उन्होंने कहा कि जगह की कमी के कारण कुछ एलिवेटेड रोड भी बनानी पड़ सकती हैं। वाराणसी शहर में भ्रमण के दौरान अनुभव किया कि ट्रैफिक मैनेजमेंट की बहुत आवश्यकता है। पुराना शहर होने के कारण सड़कों के किनारे चौड़ीकरण के लिए पर्याप्त जगह नहीं है। लेकिन पीडब्ल्यूडी की सड़कों पर पटरियों व नाली न होने से सुगम यातायात नहीं हो पा रहा है। ट्रैफिक पुलिस के द्वारा उन स्थानों को चिन्हित करने पर जोर दिया जाय, जहां थोड़ी बहुत सम्भावना चौड़ीकरण की हो। इसके साथ ही ट्रैफिक लाइट बढ़ाने से या फुट पेट्रोलिंग करने से यातायात सुगम हो सकता हो तो उसे किया जाय।

रोड निर्माण में क्वालिटी का पूरा ध्यान रखा जा

रोप वे प्रोजेक्ट की समीक्षा के दौरान बताया गया कि कैन्ट स्टेशन से काशी विद्यापीठ में एक स्टेशन भारत माता मंदिर परिसर में, एक स्टेशन रथ यात्रा,  गोदौलिया तक कुल चार स्टेशन बनाये जायेंगे। जिसमें 28 टावर के द्वारा बनाया जायेगा।  इस पर प्रधानमंत्री के सलाहकार तरुण कपूर ने निर्देश दिया कि यह प्रोजेक्ट समय से होना चाहिए। इस पर किसी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। यदि इस पर भूमि अधिग्रहण संबंधी कोई भी समस्या हो, उसे जल्द से जल्द निपटारा कर लिया जाय और प्रोजेक्ट समय से पूरा किया जाये। जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित समिति के द्वारा रोपवे निर्माण संबंधी जो भी आवश्यक्ता होगी जैसे भूमि अधिग्रहण आदि की समस्या का समाधान किया जायेगा। उन्होंने राजातालाब के रिंग रोड की गुणवत्ता पर सवाल उठाते हुए एनएचएआई के मुख्य अभियंता से कहा कि रोड निर्माण में क्वालिटी का पूरा ध्यान रखा जाय।