बेशरम रंग

बेशरम रंग

नई दिल्ली। मैंने तय किया कि कुछ लिखने से पहले थोड़ा सर्वे कर लूं। तो परसों और कल मैंने लगभग 42 लोगों (18 साल से ले कर 67 साल तक) से बेशरमरंग  को ले कर सवाल किया। तो जनाब इन 42 लोगों में से 31 लोग यूट्यूब पर पठान के इस ताजातरीन गाने का वीडियो देख चुके थे। दो ने कहा कि उन्हें पठान के बारे में नहीं पता, बाकियों ने कहा कि इस वीडियो के बारे में नहीं पता। ज्यादातर यूथ ने कहा कि उन्हें इस गाने में कुछ भी विवादित नहीं लगा। शिल्पा राव का गाया यह गाना पसंद ही आया। शाहरुख खान को अर्से बाद देखना भी अच्छा लगा। लोकेशन भी सही लगा। ऐसे भी कमेंट्स आए कि we cannot wait, ऐसा लग रहा है फिल्म कल रिलीज हो जाए। फिर जब मैंने दीपिका के स्विमसूट के रंग की तरफ बात उठाई तो इस पर भी किसी ने कोई आपत्ति नहीं जताई, एक को छोड़ कर। वो एक 53 साल की महिला हैं, जिनका मानना था कि इस रंग का इस्तेमाल जानबूझ कर किया गया है ताकि विवाद खड़ा हो और फिल्म को पब्लिसिटी मिले।

जो एक व्यक्ति इस वीडियो के एकदम ही खिलाफ थे और फिल्म बैन करने की कह रहे थे, वो 35 साल के हैं और आईटी सेक्टर में काम करते हैं। 21 साल की दिल्ली यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाली छात्रा को दीपिका एकदम हॉट लगी। उसका मानना था कि इस समय सबसे हॉट बॉडी दीपिका के ही पास है और है तो दिखाने में क्या हर्ज? उसके हजबैंड ने भी तो कुछ दिनों पहले न्यूड शूटिंग की थी।

इस सर्वे को करने के पीछे एक मकसद था। मैं बिना ऑब्जेक्टिव हुए यह जानने की कोशिश कर रही थी कि दो दिन से इस गाने पर जो बवाल हो रहा है और इतने अलग तरह के कमेंट्स आ रहे हैं, वो किन लोगों की आवाजें हैं? यू ट्यूब में इस वीडियो को बंपर लगभग 15 मिलियन व्यूज मिल चुके हैं। यहां अधिकांश कमेंट्स भी पॉजिटिव है। सोशल मीडिया पर जो लोग इस वीडियो की धज्जियां उड़ा रहे हैं और फिल्म को बैन करने की कह रहे हैं, उनके व्यूज और जो मुझे मिले या यू ट्यूब पर हैं, इतने अलग कैसे हैं?

अब मेरा निजी व्यू, मुझे इस गाने में शाहरुख और दीपिका के बीच कैमिस्ट्री नदारद लगी। दीपिका अपने आप में थी और शाहरुख अपने आप में। इन दोनों की जोड़ी ओम शांति ओम और चैन्नई एक्सप्रेस में अच्छी लगी थी। आंखों में तेरी, बन के तितली और मनवा लागे जैसे गानों में एक साथ दोनों आग बरसाते नजर आए। वो बात यहां गायब है। दूसरी बात, दीपिका ने इससे पहले भी बोल्ड रोल किए हैं। कॉकटेल में वैरोनिका के रोल में वो गजब लगीं। पर यहां वो बात नहीं। डांस के मूवमेंट और स्विम सूट का लुक दीपिका पर सूट करता सा नहीं लगा। मुझे उसके स्विम सूट में एस्थेटिक्स गायब सा लगा। ऐसा लग रहा था, कुछ साबित करने के लिए वो कर रही है। शाहरुख का भी चेहरा देख कर हलका सा डर लगा। उम्र और चेहरे पर बोटोक्स का अफेक्ट साफ नजर आ रहा है। ये दोनों कलाकार पसंदीदा रहे हैं। उनके लिए एक सफल फिल्म बेहद जरूरी है। पर इसकी कीमत अपने आपसे समझौता तो नहीं हो सकती।

मध्यप्रदेश के मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा के इस बयान के बाद कि अगर फिल्म से यह गाना नहीं निकाला जाएगा तो वो एमपी में फिल्म बैन करवा देंगे, आज अंग्रेजी की बोल्ड लेखिका शोभा डे ने इस गाने के पक्ष में लंबा-चौड़ा ब्लॉग लिखा है। जिसका लब्बोलुबाब यह है कि सालों से हीरोइनें केसरिया रंग की स्विम सूट पहनती आई हैं, बॉबी फिल्म में डिंपल ने भी पहना था। तब तो कोई हंगामा नहीं हुआ, तो अब क्यों?

इनपुट सोर्स : जयंती रंगनाथन, वरिष्ठ लेखिका, नई दिल्ली।