जीवन कौशल वास्तव में सार्थक और सकारात्मक रुप से जीने की एक कला है : उप शिक्षा निदेशक

जीवन कौशल वास्तव में सार्थक और सकारात्मक रुप से जीने की एक कला है : उप शिक्षा निदेशक

गाजियाबाद। गाजियाबाद राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 की रुपरेखा के अनुरूप जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान की तरफ से आयोजित जीवन कौशल प्रशिक्षण के दोनों बैच शनिवार को समापन हो गया। जिले भर के 200 सेवारत अध्यापकों को दिए जाने वाले इस पांच दिवसीय प्रशिक्षण में वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन द्वारा परिभाषित 10 जीवन कौशलों को छात्रों, शिक्षकों एवं अभिभावकों के जीवन में परिलक्षित करने का लक्ष्य रखा गया है।

इस दौरान डायट के प्रधानाचार्य एवं उप शिक्षा निदेशक जितेंद्र कुमार मलिक के निर्देशन में आयोजित इस प्रशिक्षण में वरिष्ठ प्रवक्ता व प्रशिक्षण के समन्वयक सुधीर जायसवाल व सह समन्वयक नंद किशोर ने सीखे गए कौशलों को अपने जीवन में भी उतारने का अध्यापकों से आहान किया। उन्होंने बताया कि जीवन कौशल वास्तव में सार्थक और सकारात्मक रुप से जीने की एक कला है जो जीवन पर्यंत चलती रहती है।

इस दौरान स्टेट रिसोर्स ग्रुप की सदस्या और मुख्य संदर्भ दाता डॉ० विनीता त्यागी ने गीतांजलि सक्सेना, अंशुमान भारद्वाज अध्यापकों को प्रशिक्षण देते हुए लाइफ और अमित चौधरी ने अध्यापकों को स्किल डेवलप करने के टिप्स दिए। अच्छे श्रोता बनने, लिखने की आदत उन्होंने मेंटल स्किल विकसित करने डालने और लगातार फीडबैक देते रहने की आवश्यकता पर बल देते हुए के लिए भी प्रेरित किया। मुझे पहचानो- अनेकों रोचक गतिविधियाँ अध्यापकों मैं हूं कौन ? बाल संसद गाए गीत खुशी से कराई। इस प्रशिक्षण की विशेषता के गुब्बारा गतिविधि, रेपिड फायर और यह है कि इसमें छात्रों के साथ ही हमारे कर्तव्य और अधिकार जैसी लघु शिक्षकों और अभिभावकों को भी इस नाटिकाओं और गतिविधियों ने प्रशिक्षण का केंद्र बिंदु बनाया गया है। प्रतिभागियों का ही नहीं वरन संदर्भ दाताओं डॉ० मुहम्मद सलीम, अधिकारियों का भी सार्थक मनोरंजन अनीता यादव, शिववती पांडे, किया।

आज के कार्यकम का समापन खंड शिक्षा अधिकारी कुसुम सिंह की उपस्थिति में संदर्भदाता डा. कविता वर्मा द्वारा आईआईटी गांधीनगर के प्रशिक्षकों द्वारा सिखाई गई ग्रेजुएशन कैप के बनवा कर द्वारा किया गया। सभी 200 प्रतिभागियों को प्रमाणपत्र भी वितरित किया गया। इस प्रशिक्षण में बीएसए महोदय विनोद मिश्र का मार्गदर्शन सभी प्रतिभागियों एवं प्रशिक्षको को समय समय पर प्राप्त होता रहा।