झड़ते हुए बालों को रोकना है मुमकिन , जानिये डॉ सीमा गुंड से

आजकल हेयर फॉल और गंजापन उम्र से काफी पहले दिखाई देने लगा है। सुजाता के 32 साल के बेटे की शादी इसी वजह से नहीं हो पा रही तो वहीँ सुनीता अपनी 14 साल की बेटी के सफ़ेद होते और टूटते बालों को ले कर परेशांन है पर ये सब हम ठीक कर सकते हैं , कैसे जाने एक्सपर्ट से .....

झड़ते हुए बालों को रोकना है मुमकिन , जानिये डॉ सीमा गुंड से

फीचर्स डेस्क। बाल हमारी खूबसूरती और पर्सनालिटी में चार चाँद लगाते हैं। घने , काले , शायनी  और हेल्थी बाल सभी चाहते हैं पर आधुनिकीकरण के स्ट्रेसफूल माहौल में ये मुश्किल होता जा रहा है। आजकल हेयर फॉल और गंजापन उम्र से काफी पहले दिखाई देने लगा है। सुजाता के 32 साल के बेटे की शादी इसी वजह से नहीं हो पा रही तो वहीँ सुनीता अपनी 14 साल की बेटी के सफ़ेद होते और टूटते बालों को ले कर परेशांन है। आखिर हेयर फॉल और गंजेपन का कारण क्या है ? इससे कैसे बचा जा सकता है, हेयर फॉल से जुड़े मिथ्स और इलाज के क्या ऑप्शन अवेलेबल हैं ? इस सब सवालों को ले कर हम पहुंचे जानी मानी डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ सीमा गुंड के पास, आइये जानते हैं 

क्यों होता है हेयर फॉल

डॉक्टर बताती हैं वैसे तो बाल झड़ना एक नेचुरल प्रोसेस है पर अगर ये अत्यधिक है तो इसके कुछ मुख्य कारण हो सकते हैं जैसे

हेरिडिटी

एनीमिया

थाइरोइड

डाइट में प्रोटीन की कमी

कीमोथेरेपी

बॉडी में विटामिन्स की कमी

पोस्ट डिलीवरी

कोई बड़ी बीमारी या ऑपरेशन

स्ट्रेस

हेयर फॉल से जुड़े मिथ्स

डॉक्टर बताती हैं की हेयर फॉल से जुड़े कुछ कॉमन मिथ्स हैं जिनको क्लियर करना भी ज़रूरी है। अकसर लोग ये सोचते हैं हेयर लॉस अगर हेरिडिटी की वजह से है तो वो किसी एक पैरेंट के फॅमिली पैटर्न से आएगी जबकि ऐसा नहीं होता। हेयर हेरिडिटी में माँ और पिता दोनों के जीन्स का बराबर योगदान होता है।

लम्बे बालों से जड़ों पर प्रेशर पड़ता है , ये भी एक गलत धारणा है ,ऐसा कुछ नहीं होता।

टोपी पहनने से हेयर फॉल होता है। ये गलत है।

ज्यादा शैम्पू करने से हेयर फॉल रुकेगा। ये अवधारणा भी गलत है आप भले ही अच्छे से अच्छा शैम्पू यूज़ कर रहे हो पर जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल नुकसानदेह ही होगा।

हेड मसाज से हेयर फॉल नहीं रुकेगा। ऐसा नहीं होता मसाज से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जो हेयर और स्कैल्प हेल्थ इम्प्रूव करता है।

हेयर कंडीशनिंग से ज्यादा बाल झड़ते हैं। ऐसा नहीं है सिर्फ वही बाल गिरते हैं जो पहले से कमज़ोर हो और टूटने वाले हो।

हेयर कलरिंग,पर्मिंग और स्ट्रैटनिंग आदि हेयर फॉल बढ़ाता है। ऐसा सोचना भी ठीक नहीं है , कुछ सीवियर हीट प्रोसेस बालों को कमजोर कर सकते हैं पर ये नहीं। 

इलाज

अगर आप के बाल ज्यादा टूट रहे हैं। लगातार पतले और कमज़ोर होते जा रहे है तो किसी अच्छे डर्मेटोलॉजिस्ट या ट्राइकोलॉजिस्ट से सलाह लेनी चाहिए। वो आप के हेयर लॉस के पैटर्न को स्टडी कर उचित सलाह देंगे। कुछ टेस्ट जैसे ब्लड काउंट , थायरॉइड फ़ंक्शन या स्कैल्प बायोप्सी कर समस्या की जड़ तक पंहुचा जा सकता है। 

अन्य विकल्प

हेयर-फाइबर पाउडर: रंगीन, पाउडर फाइबर स्प्रिंकल्स व्यावसायिक रूप से उपलब्ध हैं और गंजे क्षेत्रों को छलावरण करने के लिए काम कर सकते हैं। इन रंगीन स्प्रिंकल्स में विशेष गुण होते हैं जो उन्हें बालों से जोड़ने और एक पूर्ण रूप देने में मदद करते हैं।

लो इंटेंसिटी के लेजर उपकरण: एफडीए द्वारा अनुमोदित पुरुष पैटर्न बालों के झड़ने में उपयोग के लिए प्रचारित किया जाता है। वे कंघी, हेलमेट और टोपी के रूप में आते हैं। सीमित अध्ययन मध्यम रूप से प्रेरक हैं कि वे बालों के विकास को प्रोत्साहित करते हैं।

इसे भी पढ़ें: क्या आप भी बनना चाहती हैं होम बेकर, स्टार्ट कीजिये अपना बिज़नेस अंजना कुलिनरी के साथ

प्लेटलेट रिच प्लाज्मा (पीआरपी): पैटर्न बालों के झड़ने वाले रोगियों के संसाधित पूरे रक्त से प्राप्त किया जाता है और फिर अपने स्वयं के खोपड़ी में पुन: इंजेक्ट किया जाता है, एक सहायक उपचार के रूप में सुझाव दिया गया है। चिकित्सा के इस रूप की प्रभावकारिता की वर्तमान में जांच की जा रही है।

हेयर ट्रांसप्लांट - FUE: सर्जिकल हेयर रिस्टोरेशन अप्रोच में हेयर ट्रांसप्लांट के विभिन्न संस्करण शामिल हैं (पीछे से बाल लेना और इसे सामने के पास रखना)। हाल के वर्षों में प्रत्यारोपण प्रक्रियाओं में काफी सुधार हुआ है।

बचाव के तरीके

बालों को झड़ने से बचने के लिए ये उपाए अपनाने चाहिए

प्रोटीन रिच डाइट लें । 

शराब का सेवन कम करें।

धूम्रपान से बचें।

गीले बालों में ब्रश करने से बचें।

तनाव ना पालें और खूब पानी पिए।

स्कैल्प को ज्यादा देर तक पसीने से ना भीगा रहने दें।

थयरॉइड ,शुगर ,एनीमिया आदि बिमारियों का उचित इलाज लें।

Special Thanks to

Dr Seema Gund ,Aesthetic Physician

CSD- Dermatologist ,Obesity Consultant