इंटरनेट और टेक्नोलॉजिकल वर्ड में इन फाइव लेडीज़ ने गाड़े झंडे

आज कल हर वर्किंग एरिया में हम महिलाओं ने अपनी एबिलिटी का परचम लहराया है। और अपनी एबिलिटी के दम पर हमने सक्सेज़ भी पाई है।आज मै आपको उन लेडीज़ के बारे में बताउंगी जो हम जैसी आम लेडीज़ में से ही एक थी लेकिन सेल्फ बिलीव के दम पर इन्होंने इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के वर्ड में अपना नाम बनाया।और जेंट्स को बहुत पीछे छोड़ दिया। अगर आप भी जानना चाहतीं हैं उन लेडीज़ के बारे में तो पढ़िए हमारा ये आर्टिकल।

इंटरनेट और टेक्नोलॉजिकल वर्ड में  इन फाइव लेडीज़ ने गाड़े झंडे

फीचर्स डेस्क। कहते हैं कि हम लेडीज़ अगर मन में कुछ ठान ले तो क्या कुछ नही कर सकतीं।और हम लेडीज़ ही हैं जो घर के साथ साथ अपने वर्किंग प्लेस में भी एक्टिव रहतीं हैं।जैसे जैसे इंटरनेट और टेक्नोलॉजी ने वर्ड में अपने पैर पसारे वैसे वैसे हम में से कई ऐसी लेडीज़ ने इसी टेक्नोलॉजी में अपना कैरियर खोजा और कई ऐसी लेडीज़ भी हैं जिन्होंने अच्छी पोस्ट में होते हुए भी खुद का कुछ अलग शुरू करने की चाहत में इंटरनेट और टेक्नोलॉजी में कदम रखा और अपनी एबिलिटी को प्रूव किया ।आइये जानते हैं ऐसी पांच लेडीज़ के बारे में इस आर्टिकल में जिन्होंने जेंट्स को अपनी एबिलिटी के दम पर पीछे छोड़ दिया।

सुचिता सालवन

सुचिता सालवन एक ऐसी लेडी हैं जिन्होंने  इंटरनेट और टेक्नोलॉजी का यूज़ पब्लिक की हेल्प के लिए किया कि पब्लिक को कोई भी चीज सर्च करनी हो जैसे की सिटी में क्या चल रहा है,कौन से ब्रांड ने क्या लॉन्च किया है,या आपको हैंगआउट के लिए कहाँ जाना है,या वो सभी चीजें जो डेली रूटीन में सबके काम आती है।और इन सबको सर्च करने के लिए एक ई-बुक है।जिसे लिटिल ब्लैक बुक कहा जाता है इसका यूज़ किया जाता है। और इस ई-बुक को लॉन्च करने वाली और कोई नही वो हैं सुचिता सालवन।ये दिल्ली की एक्स स्टूडेंट रही हुई हैं।और इन्होंने एक लोकल डिस्कवरी प्लेटफॉर्म के जरिये लोगों को आपस मे जोड़ा है।

फाल्गुनी नायर

हम लेडीज़ हमेशा ब्यूटीफुल दिखना चाहती हैं और अपने ब्यूटी प्रोडक्ट को चूज़ करने में कोई रिस्क नही लेना चाहतीं।और आज कल के ऑनलाइन शॉपिंग के जमाने मे हमें अगर घर बैठे किसी अच्छी साइट में जा कर अपने मन माफिक प्रोडेक्ट चूज करने को मिल जाये तो हमको मज़ा ही आ जाये।और आप अगर किसी ब्यूटी कॉन्शियस लेडी से पूछेंगी कि कौन सी साइट में बेस्ट प्रोडक्ट मिल जाएंगे तो  आपको  आंसर में नायक डॉट कॉम की साइट ही सजेस्ट करेंगी।और हम लेडीज़ को ये शॉपिंग प्लेटफॉर्म देने वाली लेडी फाल्गुनी नायर हैं जो कि आई आई एम अहमदाबाद से ग्रेजुएट हैं।और ये कोटेक महिंद्रा की मैनेजिंग डायरेक्टर रह चुकीं हैं लेकिन खुद कुछ करने की ललक ने इनको ये पोस्ट छोड़ने पर मजबूर कर दिया और आज इन्होंने अपनी एक अलग आइडेंटिटी बनाईं।

साक्षी तलवार

साक्षी तलवार एक ऐसी लेडी हैं  जिन्होंने खासकर उन लेडीज़ के लिए एक ऐसी साइट बनाई जिसमे  हाउस वाइफ सेल्फ  होम डेकोर आइटम्स की सेल कर सकतीं हैं।उन्होंने खुद को तो बनाया ही और साथ साथ ऐसी हर लेडी को सेल्फ डिपेंड बनाया जिनमे हुनर है।साक्षी की दो डिजिटल साइट्स हैं ।फर्स्ट रग और सेकण्ड बियोंड है।रग में होम मेड आइटम्स सेल किये जाते हैं ।वहीं बियोंड में होम डेकोर के अदर आइटम्स सेल होते हैं।और इन आइटम्स को लोकल वीवर्स से रेडी कराती हैं।इन दोनों वेबसाइट्स में हर टाइप का होम डेकोर आइटम मिल जाएगा।

ऋचा सिंह

आज कल लोग बहुत सी मेन्टल प्रोब्लेम्स से जूझ रहे हैं और सेपरेट होने के कारण अपनी मेन्टल प्रोब्लेम्स किसी से शेयर नही कर पाते।जिसके कारण वो अंदर अंदर ही फ्रस्ट्रेटेड रहते हैं।ऐसे ही लोगों के लिए ऋचा सिंह ने एक साइट रेडी की जिसका नाम है योर दोस्त डॉट कॉम।ये एक ऑनलाइन सर्विस है जिसमे कोई भी अपनी मेंटली प्रॉब्लम एक्सपर्ट से शेयर कर सकते हैं। और एक्सपर्ट से उनकी प्रॉब्लम के सल्यूशन भी उनको मिल जाएंगे।ये साइट ऋचा ने तब स्टार्ट की जब मेन्टल डिप्रेशन ने उनके बेस्ट फ्रेंड को उनसे दूर कर दिया।

राधिका अग्रवाल

आज कल तो ऑनलाइन शॉपिंग का ही ज़माना है।और हम लेडीज़ तो घर बैठे ही न जाने कौन कौन से प्रोडक्ट मांगतीं हैं। राधिका अग्रवाल ने शॉप क्लूज़ नाम की एक साइट ओपन की जिससे आप घर बैठे अच्छे प्रोडक्ट खरीद सकें।इस साइट को स्टार्ट करने के पीछे राधिका का यही मोटो था कि वो एक अच्छा मार्किट प्लेस बना सके जिससे अच्छे प्रोडक्ट लोगों तक इज़ी वे में पहुँच पाएं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो आप इसे शेयर जरूर करें औऱ इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट http://Focusherlife.com के साथ।

पिक्चर क्रेडिट-गूगल