कॉर्पोरेट जगत में सफल होने के लिए जाने एक्सपर्ट टिप्स और एंश्योर करें अपनी सक्सेस

सरिता कहती हैं कि सक्सेसफुल होने के लिए आपके पास एक प्रभावशाली ट्रैक रिकॉर्ड, नॉलेज और स्पेशलिटी होनी चाहिए। अगर आप इन गुणों को विकसित करने और इस आर्टिकल में बताए गए सरल सफलता मंत्रों का पालन करने में सक्षम हैं, तो कोई भी चीज आपको सफल होने से नहीं रोक सकती है….

कॉर्पोरेट जगत में सफल होने के लिए जाने एक्सपर्ट टिप्स और एंश्योर करें अपनी सक्सेस

फीचर्स डेस्क। कॉर्पोरेट वर्ल्ड की गलाकाट प्रतिस्पर्धा , आगे बढ़ने की होड़ , बॉस की गुड बुक्स में आना ,ऑफिस पॉलिटिक्स , बैक बाइटिंग ये सब आजकल के वर्किंग एन्वॉयरमेंट की क्रुएल रियलिटी है। ऐसे में अगर आप महिला हैं तो चुनौतियाँ थोड़ी और बढ़ जाती हैं , क्योंकि हम आज भी जेंडर इक्वलिटी के ट्रांजीशन फेज में हैं। कॉर्पोरेट जगत में सफलता पाने के लिए सक्सेस  मंत्रा क्या हैं ये जानने की कोशिश की हमने लाइफ कोच एंड इमेज कंसलटैंट सरिता शारदा से। सरिता कहती हैं कि  सक्सेसफुल होने के लिए आपके पास एक प्रभावशाली ट्रैक रिकॉर्ड, नॉलेज और स्पेशलिटी होनी चाहिए। अगर आप इन गुणों को विकसित करने और इस आर्टिकल में बताए गए सरल सफलता मंत्रों का पालन करने में सक्षम हैं, तो कोई भी चीज आपको सफल होने से नहीं रोक सकती है….

काम से अपनी उपस्तिथि दर्ज करवाए

सफल होने के लिए कई चीज़ों का मिला जुला प्रभाव काम करता है पर इन सभी में आपका वर्किंग पोटेंशिअल सबसे आगे रहता है। अपनी टीम में आपको ऐसी जगह बनानी होगी कि सभी को आप पर विश्वास हो। इसलिए डेड लाइन्स का खास ख्याल रखें और बेस्ट पॉसिबल डिलीवर करें। साथ ही टीम को साथ में ले कर चले ट्रस्ट इश्यूज नहीं होने चाहिए टीम के बीच में , ऐसे में आप अपनी बॉस की नज़र में आये बिना नहीं रह पाएंगी।  

ड्रेसिंग सेंस का रखें ध्यान

कॉर्पोरेट वर्ल्ड में आप का ड्रेसिंग सेंस भी खासा इम्पोर्टेन्ट हैं।  हमेशा अपने प्रोफाइल और इंडस्ट्री के हिसाब से ड्रेस अप हो , असेस्सोरीज का चुनाव भी उसी के अकॉर्डिंग करें। कम्पेटेन्ट होने के साथ साथ अट्रैक्टिव लगना भी उतना ही ज़रूरी है। हालाँकि ये उम्र और पर्सनल चॉइस के हिसाब से अलग अलग हो सकता है।  शोधकर्ता के अनुसार लोग हमारे बारे में क्या सोचते हैं यह मीटिंग के पहले 3 मिनट के अंदर तय हो जाता है। इसीलिए आप की ड्रेसिंग , कॉफिडेंस , बॉडी लैंग्वेज एक इम्पोर्टेन्ट टूल के जैसे काम करता है। 

इसे भी पढ़ें - क्या कोविड वैक्सीन प्रग्नेंट और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए सेफ है ,जाने डॉ संगीता यादव से

टीम बिल्डिंग में हेल्प करें

अगर आप को सक्सेसफुल बनना है तो टीम बिल्डिंग में हमेशा आगे रहे। लीडरशिप क्वालिटीज़ दिखाए ,टीम में जिस की जो मदद कर सकते हैं ज़रूर करें। इससे कलीग्स और बॉस का आप पर विश्वास बढ़ेगा जो अलटिमटेली आपको ही आगे बढ़ाएगा। औपचारिक और अनौपचारिक संबंधों के बीच एक सही संतुलन बनाए। खुले विचारों वाली बनें, गलतियों को स्वीकार करें, प्रतिक्रिया लें और आगे बढ़ें ।

स्वयं को ग्रूम करें

 व्यावसायिक सफलता आपके ज्ञान और कौशल के बारे में है। इसलिए, यदि आप सफल होना चाहती हैं, तो आप जिस क्षेत्र में काम कर रही हैं, उसका अधिक से अधिक ज्ञान प्राप्त करने का प्रयास करें। इसके अलावा आपके के फील्ड में जो नए डेवेलोपेमेन्ट्स हो रहे हो या नई टेक्नोलॉजी आ रही हो उससे भी अपडेट रहे। ट्रेनिंग और सर्टिफिकेशन के लिए हमेशा ओपन रहे।

प्रोफेशनल एप्रोच रखें

सफल होने के लिए प्रफेशन में हमेशा पेशेवर ही रहे, किसी भी चीज़ को व्यक्तिगत रूप से न लें।  कॉर्पोरेट जगत एक औपचारिक स्थान है जहाँ काम किसी भी चीज़ से अधिक मायने रखता है। इसलिए एक पेशेवर रवैया बनाए रखने से आपको हर स्थिति का सामना करने में मदद मिलेगी। पेशेवर व्यवहार करना एक या दो दिन में नहीं सीखा जा सकता है यह एक कन्टीन्यूस प्रोसेस है। इस पर लगातार ध्यान देते रहे। 

एक मुखर संचारक बनें

 मुखरता का अर्थ है दूसरों का सम्मान करते हुए अपनी बात को स्पष्ट और प्रत्यक्ष तरीके से व्यक्त करना। इसके लिए दूसरों की जरूरतों पर विचार करते हुए अपनी जरूरतों, इच्छाओं, विचारों और भावनाओं को व्यक्त करें। असाइनमेंट्स में स्ट्रेस के कम करने की कोशिश करें ,क्रोध पर नियंत्रण रखें और एक पॉजिटिव माहौल बनाये। जिससे सफलता आप के कदम चूमे।

एक अच्छा नेटवर्क डेवेलोप करें

सफल होने के लिए महत्वपूर्ण कार्यों में से एक आपके कनेक्शन विकसित करना है। सहकर्मियों के संपर्क में रहें और यहां तक कि अगर आप नौकरी छोड़ देते हैं, तो सहकर्मियों और वरिष्ठों के संपर्क में रहना हमेशा कारगर रहता है।

अपनी कंपनी के बारे में सब कुछ जानें

कॉर्पोरेट जगत के लिए उत्तरजीविता युक्तियों में से एक यह है कि आप जिस स्थान पर काम कर रहे हैं, उससे अच्छी तरह वाकिफ हों। इसके कामकाज के तरीके और इसकी वार्षिक रिपोर्ट और नीतियों के बारे में जानें। जितना अधिक आप अपनी कंपनी के बारे में जानेंगे, उतना ही आप उससे जुड़ाव महसूस करेंगे।

याद रखें कि आपकी यात्रा अद्वितीय है। आप जिन चुनौतियों का सामना करती हैं, जो समाधान आप तैयार करती हैं, जिस तरह से आप किसी संकट से निपटती  हैं, सब कुछ आपके द्वारा बनाए जा रहे यूनिक सोलूशन्स के आधार पर जो रहा है।  वो अपने आप में अनोखा है इसिलए एक मानक में फिट होने या रोडमैप खोजने की कोशिश करने के बजाय, नया नजरिया अपनाने को तैयार रहे। सिद्धांतों का एक सेट है जो आपका मार्गदर्शन करता है लेकिन हर समय चुनौतियों और परिवर्तनों को स्वीकार करने के लिए तैयार रहे। आखिरकार, कम्फर्ट जोन में सफलता कभी नहीं मिलती।

Input Source- Sarita Sharda, Life coach and Image Consultant ,CEO Image Panoram