अगर हो गया है लैपटॉप या सिस्टम का माउस खराब,तो विंडोज़ की के यूज़ का देखिए मैजिक

अगर आपके लैपटॉप या सिस्टम का माउस खराब हो गया है तो टेंशन मत लीजिये आपका काम नहीं रुकेगा। कैसे?तो देखिए ये आर्टिकल

अगर हो गया है लैपटॉप या सिस्टम का माउस खराब,तो विंडोज़ की के यूज़ का देखिए मैजिक

फीचर्स डेस्क।सुबह का 9 बजने वाला था और राहुल की ऑनलाइन क्लास का लिंक आने वाला था लेकिन ये क्या?उसके लैपटॉप का तो माउस वर्क ही नहीं कर रहा ।फिर उसने सोचा कि सिस्टम में क्लास अटेंड कर लेता हूँ लेकिन सिस्टम का भी माउस वर्क नहीं कर रहा।राहुल बहुत परेशान हो गया क्योकि 5 मिनट ही बचे थे उसकी क्लास का लिंक आने में।राहुल ने अपने पापा की हेल्प ली लेकिन बिना माउस के राहुल के पापा भी उसकी कोई हेल्प नहीं कर पा रहे थे।राहुल के पापा ने कहा कि मैं शॉप ले जा के लैपटॉप और सिस्टम के माउस को ठीक करा देता हूँ लेकिन राहुल की 1 डे की क्लास मिस हो गई थी और वो बहुत अपसेट था।क्या आपके या आपके बच्चों के साथ भी ऐसा होता है ?सिर्फ एक माउस की वजह से आपके बच्चे की क्लास या आपकी इंपॉर्टेंट मीटिंग आपको स्किप करनी पड़ती है?तो आज इस आर्टिकल में मैं आपकी इस प्रॉब्लम का सॉल्यूशन ले के आई हूँ कि माउस के बिना भी आप विंडोज की की हेल्प से लैपटॉप या सिस्टम में अपनी पकड़ कैसे जमा सकतीं हैं।

नंबर 1 का यूज़ विंडोज की के साथ

आपके सिस्टम या लैपटॉप का माउस खराब है और आपको फर्स्ट पेज को या फ़ाइल को ओपन करना है तो आप विंडोज की के साथ ही नंबर 1 की को एक साथ प्रेस कीजिये जिससे टास्कबार में अवेलेबल फर्स्ट पेज ओपन हो जाएगा।इसी तरह अगर आप सेकंड पेज ओपन करना चाहती हैं तो आपको विंडोज की के साथ नंबर  2 को प्रेस करना पड़ेगा तो आपका सेकंड पेज ओपन हो जाएगा।इसी तरह से आप टास्कबार में अवेलेबल पेजेज ओपन कर सकतीं हैं।

 बटन E का यूज़ विंडोज की के साथ

अब अगर आपको आपके सिस्टम में कोई जरूरी फाइल देखनी है तो आप बटन E का यूज़ विंडोज की के साथ करेंगे तो माई कंप्यूटर में जा कर आप उस फ़ाइल को ईजली देख सकतीं हैं और आप चाहें तो उसे कन्ट्रोल की को बटन C के साथ प्रेस करेंगी तो आपकी फ़ाइल में लिखे टेक्स्ट को आप पेन ड्राइव में कॉपी भी कर सकतीं हैं।

बटन M का यूज़ विंडोज की के साथ

अगर आप या आपका बच्चा कंप्यूटर में कोई वर्क कर रहे हैं और आपको कोई दूसरी फ़ाइल ओपन करनी है तो ओपन फ़ाइल को आप बिना किसी माउस की हेल्प से मिनिमाइज कर सकती हैं बस आपको बटन M का यूज़ विंडोज के साथ करना है ।दोनों कीज़ को एक साथ प्रेस करने से आपकी ओपन फ़ाइल मिनिमाइज हो जाएगी ।

बटन । का यूज़ विंडोज़ की के साथ

अगर आपको अपना सिस्टम क्लोज़ करना है तो आपको टेंशन में आने की कोई जरूरत नही,आप स्क्रीन को लॉक कर सकतीं हैं, बस आपको विंडोज़ की के साथ बटन (।) का यूज़ करना है तो आपकी स्क्रीन ईजली लॉक हो जाएगी और वापस ओपन करने के लिए आप वापस इसी की को प्रेस कर सकती हैं।

 बटन L का यूज़ विंडोज़ की के साथ

अगर आप कंप्यूटर को लॉग ऑफ करना चाहती हैं तो आप बटन L को विंडोज़ की के साथ प्रेस करेंगी तो आप कंप्यूटर लॉग ऑफ इज़ली कर पाएंगी।

बटन D का यूज़ विंडोज़ की के साथ

अगर आपने एक साथ कई सारे पेज़ेज़ ओपन कर रखें हैं और आपका माउस वर्क नहीं कर रहा है तो आप बटन D का यूज़ विंडोज़ की के साथ करेंगी तो जो भी पेज़ेज़ या फाइल्स आपने ओपन कर रखीं हैं वो सब मिनिमाइज हो जाएंगी और आप सीधे डेस्कटॉप पर आ जाएंगी।

बटन R का यूज़ विडोज़ की के साथ

 अगर आप बटन R का यूज़ विंडोज़ की के साथ करेंगी तो आपका रन कमांड बॉक्स ओपन हो जाएगा।

बटन F का यूज़ विंडोज़ की के साथ

अगर आपको कंप्यूटर में कुछ सर्च करना है तो आप विंडोज़ की के साथ बटन F को एक साथ प्रेस करेंगी तो आपकी सर्चिंग आपके सामने होगी।