G20 Summit: रूस को रास आया G20 शिखर सम्मेलन, कहा- भारत ने एजेंडे का 'यूक्रेनीकरण' नहीं होने दिया

जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन की घोषणा पर आम सहमति पर लावरोव ने कहा जब वे इस पर सहमत हुए, तो शायद यह उनकी अंतरात्मा की आवाज थी। स्पष्ट रूप से कहें तो, हमें इसकी उम्मीद नहीं थी...

G20 Summit: रूस को रास आया G20 शिखर सम्मेलन, कहा- भारत ने एजेंडे का 'यूक्रेनीकरण' नहीं होने दिया

नई दिल्ली। रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने रविवार को जी20 शिखर सम्मेलन में रूस-यूक्रेन युद्ध को हावी नहीं होने देने के लिए भारत की सराहना की। एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए लावरोव ने कहा कि भारत ने जी20 एजेंडे का यूक्रेनीकरण नहीं होने दिया। रूसी विदेश मंत्री ने जी20 के राजनीतिकरण के प्रयासों को रोकने के लिए भारत के प्रति आभार व्यक्त किया और शिखर सम्मेलन को सफल बताया। उन्होंने कहा कि शिखर सम्मेलन निश्चित रूप से सफल रहा है। जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन की घोषणा पर आम सहमति पर लावरोव ने कहा जब वे इस पर सहमत हुए, तो शायद यह उनकी अंतरात्मा की आवाज थी। स्पष्ट रूप से कहें तो, हमें इसकी उम्मीद नहीं थी। मैं रेखांकित करना चाहता हूं कि हम यूक्रेन और रूस का उल्लेख करने वाले बयानों को घोषणा पर बाकी काम से अलग नहीं कर सकते। रूसी विदेश मंत्री ने कहा, इस वर्ष घोषणा की मुख्य सामग्री ग्लोबल साउथ के जागरण और ग्लोबल साउथ के एकीकरण के बारे में है जो वास्तव में जी20 को अपने मुख्य लक्ष्यों के लिए काम करने के लिए इच्छुक है। 

घोषणा पर बोलते हुए, लावरोव ने कहा कि मुझे लगता है कि हितों के स्पष्ट और न्यायसंगत संतुलन के लिए प्रयास करने की आवश्यकता के संबंध में घोषणा में एक स्वस्थ समाधान पाया गया है। यह अच्छे उद्देश्यों में से एक है और हम पहले से ही रास्ते पर हैं। अपनी बारी में, हम इन सकारात्मक रुझानों को मजबूत करना जारी रखेंगे, जिसमें अगले साल ब्राजील के राष्ट्रपति पद के दौरान और 2025 में दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति पद के दौरान भी शामिल है।