प्रथम दिन : श्री कृष्ण जन्मोत्सव लीला का मंचन देख भावविभोर हुए श्रद्धालु

मंचन में दिखाया कि कंस अपनी बहन देवकी का विवाह करके उसे ससुराल पहुंचाने जा रहा था। इसी बीच आकाशवाणी होती है कि देवकी का अष्टम पुत्र कंस का वध करेगा। कंस भयभीत हो जाता है और वह माता देवकी को मारना चाहता है। लेकिन वासुदेव के इस वचन पर कि वो अपने सन्तान को जन्म लेने पर कंस को सौंप देगे, कंस देवकी और वासुदेव को कारागार में डाल देता है...

प्रथम दिन : श्री कृष्ण जन्मोत्सव लीला का मंचन देख भावविभोर हुए श्रद्धालु

वाराणसी सिटी। काशी की अग्रणी सामाजिक एवं धार्मिक संस्था हरि बोल सेवा समिति एवं श्री अग्रसेन सेवा संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में लगभग दो दशक बाद 17 से 23 सितंबर 2023 तक दुर्गाकुंड स्थित धर्म संघ प्रांगण में भव्य श्री कृष्ण रासलीला महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। सात दिवसीय रासलीला के प्रथम दिन रविवार को श्री कृष्ण जन्मोत्सव की लीला का मंचन किया गया। लीला का मंचन भगवान श्रीकृष्ण की आरती से किया गया। मंचन में दिखाया कि कंस अपनी बहन देवकी का विवाह करके उसे ससुराल पहुंचाने जा रहा था। इसी बीच आकाशवाणी होती है कि देवकी का अष्टम पुत्र कंस का वध करेगा। कंस भयभीत हो जाता है और वह माता देवकी को मारना चाहता है। लेकिन वासुदेव के इस वचन पर कि वो अपने सन्तान को जन्म लेने पर कंस को सौंप देगे, कंस देवकी और वासुदेव को कारागार में डाल देता है। कंस एक-एक करके देवकी की छह संतानों का वध कर देता है। जब आठवें पुत्र के रूप में श्रीकृष्ण ने कारागार में जन्म लिया तो वासुदेव रात में ही उन्हें नंदगांव में नंद बाबा के घर छोड़ आते हैं। दूसरे दिन नंदगांव में मैया यशोदा के घर श्रीकृष्ण जन्मोत्सव मनाया जाता है। इस दौरान जयकारें से धर्म संघ परिसर गुंजायमान हो उठा।

सूच्य हो कि स्वर्गीय बाबू बृजपाल दास जी स्वर्गीय बाबू बलदेव दास जी एवं स्वर्गीय बच्चा बाबू आदत वाले की स्मृति में आयोजित रासलीला का निर्देशन अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त एवं राष्ट्रपति द्वारा पुरस्कृत ब्रज विभूति रसाचार्य स्वामी श्री फतेह कृष्ण शर्मा रसराज जी द्वारा किया जा रहा है। इस अवसर पर रासलीला के संयोजन से जुड़े अमर कुमार रस्तोगी (महामंत्री, हरि बोल सेवा समिति), संतोष अग्रवाल ‘‘आढ़त वाले’’ (अध्यक्ष, श्री अग्रसेन सेवा संस्थान), कृष्ण शरण अग्रवाल (संयोजक), सचिन अग्रवाल, दीपक अग्रवाल ‘‘लायंस’’, अमर रस्तोगी, रवि रस्तोगी आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहे।