कॉक्रोचेज़ को करना है घर से Get out ,तो आजमाइए ये टिप्स

अगर आप भी परेशान हैं कॉक्रोचेज़ कि आतंक से ये ये आर्टिकल आपके लिए ही है।

कॉक्रोचेज़ को करना है घर से Get out ,तो आजमाइए ये टिप्स

फीचर्स डेस्क।सावन का महीना चल रहा है और ये रिमझिम बरसात मन को बहुत आनंदित भी करती है लेकिन इस बरसाती मौसम में हमको क्लीनिंग का भी बेहद ध्यान रखना चाहिए क्योंकि क्लीनिंग हमारी हेल्थ से भी जुड़ी है।अक्सर आप देखती ही होंगी की बरसात के मौसम में जहाँ नमी हो जाती हैं वहाँ जन्म ले लेतें हैं कॉक्रोचेस ,जो कि हमारे किचन ,बाथरूम से ले कर हमारे फ्रिज में भी हो जाते हैं और उसमें रखी खाने की चीज़ों को बर्बाद कर देतें हैं।अगर आप भी इस बात से परेशान हैं  तो पढ़िए ये आर्टिकल और मेरी बताई घरेलू टिप्स  को फॉलो कीजिये और देखिए जादू।कॉकरोज़ ऐसे उड़नछू हो जाएंगे कि आप खुद बिलीव नहीं कर पाएंगी।

खीरा 

जी हाँ जहाँ खीरा सैलेड के रूप में बड़े से ले कर बच्चों को भी पसंद होता है वहीं ये कॉकरोज़ को जड़ से भागने में भी कारगर है।बस आप खीरे की पतली पतली स्लाइज़ कट कर के उस प्लेस में रख दें जहां कॉकरोज़ ज्यादा हों और याद रखिये की फ्रिज में खीरा जरूर रखिये कॉकरोज़ आपके फ्रिज में फटकेंगे ही नहीं।

तेजपत्ता 

तेजपत्ता तो हम सभी किसी रिच सब्जी में छोंक में डालती ही हैं लेकिन क्या आपको पता है कि ये कॉकरोज़ जैसे इन्सेक्ट को भी दूर भगाने का काम करता है बस आपको इतना करना है कि जहाँ भी कॉकरोचेज़ ने अपना अड्डा जमा लिया हो वहाँ तेजपत्ते को मसल कर रख दीजिए, यकीन मानिए कॉकरोज़ उस जगह का रास्ता भूल जाएंगे।

कैरोसीन ऑयल

कैरोसीन ऑयल भी सभी घरों में आसानी से मिल जाता है ।कम से कम मन्थ में 1 बार आप कैरोसीन ऑयल का छिड़काव घर के हर कोने में करें पर इस बात का भी ध्यान रखें कि उन प्लेसेज़ में केरोसीन ऑयल न डालें जहाँ खाने पीने का सामान रखा हो क्योकि इसमें पोइज़न होता है और बच्चों की रीच से भी इसे दूर रखें।

बोरेक्स पाउडर

जी हाँ बोरेक्स पाउडर भी बड़े ही काम का है बस आप इसमें शूगर मिला दीजिए और कॉकरोज़ वाले प्लेस में इसे डाल दीजिए ।कॉकरोज़ शूगर से अट्रैक्ट हो कर आयेंगे और बोरेक्स पाउडर खा कर मर जायेंगे।बस बच्चों का ध्यान रखना होगा कि वो इसे टच न करें।

लोंग 

लोंग हर घर में यूज़ की जाती है ।ये केवल आपकी चाय का ही स्वाद नही बढ़ाती, ये कॉकरोच को भी भगाने का काम करती है।बस आप कुछ लोंग वहाँ रख दें जहाँ कॉकरोचेस ने आतंक मचा रखा है।देखिएगा आपकी ये ट्रिक 
कॉकरोचेस को कैसे नॉ दो ग्यारह करती है।

लहसुन

जी हाँ लहसुन की स्मेल इतनी तीखी होती है कि कॉकरोच टिक ही नहीं पाते इसलिए जिस भी प्लेस में कॉकरोच ने आतंक मचाया हो वहाँ आप लहसुन की कुछ कलियाँ रख दीजिए बस फिर भूल जाइए की कॉकरोच उस जगह वापस आएंगे।

ये सारी ट्रिक्स आपके बहुत काम आयेंगी लेकिन आपको घर के उन जगहों की भी क्लीनिंग का बेहद ध्यान रखना होगा जहाँ कॉकरोच आ सकते हैं।

1- कभी भी खाने पीने की चीज़ें खुली न छोड़ें उनको ढक के रखें।
2-अगर आपके घर में पेट्स हैं तो कोशिश कीजिये कि जब भी आप उनको उनका फ़ूड खिलाएं तो खिलाने के बाद तुरंत उनका कटोरा साफ कर दें।
3-फ्रिज में भी आप बचा हुआ फ़ूड रखें तो एयरटाइड डिब्बे में ही रखें।
4-हमेशा ढक्कन वाले ही डस्टबिन का ही यूज़ करें।
5-पुराने कार्डबोर्ड बॉक्स को हटा दें क्योकि कॉकरोच अक्सर वहीं छुपते हैं।
6- चिड़ियों के लिए रोज़ नया पानी और दाने रखें।
7-पौधों के नीचे जो तश्तरी रखते हैं उसे भी समय समय पर क्लीन कर के ही लगाएं।
8-टोस्टर,मिक्सी जैसी किचन में काम आने वाले इलेक्ट्रॉनिक आइटम को भी अच्छे से साफ करें ।
9-बच्चों की भी आदत डालें कि वो एक जगह बैठ कर की खान खाएं और अगर खाते समय खाना गिर गया है तो उसे तुरंत साफ करें।
10-नल से टपकने वाले पानी को बंद कराएं क्योकि जब नल से लगातार पानी टपकता है तो नाली में रहने वाले कॉकरोच लंबे समय तक जीवित रहते हैं।

ये छोटी छोटी बातें जहाँ आपके घर को चलीं रखेंगी वहीं आपको और आपके बच्चों को कई सारी बीमारियों से भी बचाएगी।